गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने में मदद करेंगी ये 9 हेल्दी चीचें, बस इस तरह से करें डाइट में शामिल

टमाटर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन c और लाइकोपीन जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ त्वचा को भी चमकदार बनाने में मदद करते हैं। आप टमाटर को रायता, सलाद या सैंडविच के रूप में खा सकते हैं। तंदूर में पनीर के साथ टमाटर को भूनकर खाना भी टेस्टी और हेल्दी ऑप्शन हैं।

astrologi report

तरबूज

गर्मियों में तरबूज सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेट रखता है। इसके अलावा इसमें लाइकोपीन नाम का तत्व भी होता है जो त्वचा को सूरत के हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करता है। तरबूज के बीजों को फेंकने पका कर खाया जा सकता है। इन बीजों में शरीर को अंदर से ठंडक पहुंचाने की क्षमता होती है। इन्हें सुबह नाश्ते में सलाद के साथ मिक्स करके खाया जा सकता है। आप चाहें तो तरबूज का जैम, जेली और मुरब्बा बनाकर भी खा सकते हैं।

कॉर्न

कॉर्न यानी मक्के की तासीर ठंडी होती है। इसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा मक्के में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर को सूरज की किरणों से बचाने में मदद करते हैं। गर्मियों में मक्का खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसे सलाद, स्नैक्स और सब्जी के साथ मिलकार खाया जा सकता है।

पानी

गर्मियों के दिनों में शरीर में पानी की कमी के कारण सिरदर्द, कमजोरी और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए नियमित रूप से 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए। गर्मी के दिनों में नारियल पानी, स्मूदीज, नींबू पानी और जूस लेना हेल्दी ऑप्शन है। इसके अलावा, एस्पेरेगस, डैंडिलियन चाय और प्रोबायोटिक्स जैसे कि स्किम दही आदि डाइट में शामिल करना चाहिए।

संतरा

गर्मियों में संतरा खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है। इसमें विटामिन C और दूसरे पोषक तत्व होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। संतरे का सेवन शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ त्वचा को चमकदार बनाता है। आप इसका जूस, सलाद या स्मूदी बनाकर ले सकते हैं।

हरी सब्जियां

ये बात हम सब को पता है कि हरी सब्जियां खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। हरी सब्जियों में विटामिन, मिनरल, फाइबर और कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा कई हरी सब्जियों में पानी की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाती है। नियमित रूप से ब्रोकली, पत्तागोभी और खीरा जैसी सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए। इन्हें सब्जी, सलाद, रायता, छाछ के साथ मिक्स करके खाया जा सकता है।

rgyan app

बेरीज

बेरीज में एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनॉयड्स और विटामिन C होता है। गर्मियों में इनका सेवन शरीर को स्वस्थ रखता है। बेरीज खाने से त्वचा स्वस्थ और चमकदार होती है। बेरीज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और डिहाइड्रेशन की समस्या दूर हो जाती है। आप इन्हें फल के तौर पर या स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं।

इसके अलावा गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए सब्जियों का जूस, स्मूदीज, छाछ और सलाद भोजन में शामिल कर सकते हैं। गर्मी में पाचन संबंधी समस्याएं होना आम बात है। इसलिए हल्का और हेल्दी भोजन लें। साथ ही खुद को हाइड्रेड रखने के लिए पानी, जूस, स्मूदी और नींबू पानी का सेवन करते रहें। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here