भारत का शेयर बाजार मार्केट वैल्यू के मामले में ब्रिटेन से आगे निकलने के करीब, Top-5 में हो सकता है शामिल

भारत का शेयर बाजार मार्केट वैल्यू के मामले में ब्रिटेन को पीछे छोड़ने के करीब आ गया है. जल्द ही इंडियन इक्विटी मार्केट दुनिया के टॉप-5 मार्केट वैल्यू वाले क्लब में शामिल हो सकता है. रिकॉर्ड लो इंट्रेस्ट रेट और रिटेल निवेश भारत के स्टॉक मार्केट को रिकॉर्ड हाई पर ले जाने के लिए एक महत्वपूर्ण रोल निभा रहे हैं.

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, भारत का मार्केट कैपिटलाइजेशन इस साल 37% बढ़कर 3.46 ट्रिलियन डॉलर हो गया है. वहीं, ब्रिटेन का मार्केट कैप इस साल 9% बढ़कर 3.59 ट्रिलियन डालर तक पहुंचा गया है. यदि secondary listings और depositary receipts देखें तो यह आकंड़ा काफी महत्वपूर्ण है.

भारत कई मायनों में ब्रिटेन से आगे

भारत और ब्रिटेन के मार्केट की तुलना करने पर कई मायनों में भारत आगे दिख रहा है. भारत की उच्च विकास क्षमता और active technology area के कारण देश में तेजी से स्टार्टअप बढ़ रहे हैं. इससे मार्केट को फायदा मिल रहा है. यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि वर्तमान में चीन से निवेश में बड़ी कमी आई है. वहीं, ब्रिटेन के लिए Brexit से जुड़ा मामला मार्केट को प्रभावित कर रहा है.

स्टार्टअप दे रहे नई ताकत

गोल्डमैन सैक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन स्टार्टअप्स तेजी से विकास कर रहे हैं. आने वाले दिनों में इनका आकार काफी बड़ा हो जाएगा. 2021 में अब तक इंडियन स्टार्टअप्स ने IPO के जरिए 10 बिलियन डॉलर यानी 75 हजार करोड़ से ज्यादा का फंड इकट्ठा किया है.

माना जा रहा है कि अगले दो सालों तक आईपीओ का बाजार इसी तरह गरम रहेगा. आने वाले 36 महीनों में कम से कम 150 कंपनियों के बाजार में लिस्ट होने की पूरी उम्मीद है. इन कंपनियों का टोटल मार्केट कैप 400 बिलियन डॉलर के करीब होगा. जाहिर है इससे BSE के टोटल मार्केट कैप में बहुत ज्यादा उछाल आएगा.

साल 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप का अनुमान

गोल्डमैन सैक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्तमान में इंडियन स्टॉक मार्केट की टोटल वैल्यू लगभग 3.5 ट्रिलियन डॉलर है. अगले तीन सालों में 150 कंपनियों के लिस्ट होने के बाद टोटल मार्केट कैप 2024 तक बढ़कर 5 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगा. वर्तमान में पांचवें नंबर पर यूके है. जिसका मार्केट कैप भारत से थोड़ा ज्यादा 3.6 ट्रिलियन डॉलर है. और उम्मीद है कि भारत जल्द है ब्रिटेन को पीछे छोड़कर पांचवे स्थान पर आ जाएगा.

इन स्टार्टअप्स के आने वाले हैं आईपीओ

स्टार्टअप्स आईपीओ की बात करें तो आने वाले दिनों में Paytm, Oyo, Ola, Flipkart जैसी कंपनियों के आईपीओ आने की तैयारी चल रही है. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतhindi.news18.com
पिछला लेखVastu Tips: भगवान को भोग लगाने के तुरंत बाद करें ये काम, वरना पड़ेगा बुरा असर
अगला लेखहनुमान जी की पूजा मंगलवार को ही क्यों होती है? जानें इसकी वजह और महत्व