साउथ चाइना सी में फिर हलचल, इंडोनेशिया ने चीनी शिप को पकड़ा, लगाई फटकार

चीन के साथ उसके लगभग हर पड़ोसी का विवाद जारी है. अब इंडोनेशिया ने सोमवार को आरोप लगाया है कि चीनी कोस्ट गार्ड के जहाज उसके समुद्री इलाके में आ गए हैं. चीन की एक फिशिंग फ्लीट इंडोनेशिया के नातुआना आइलैंड में आ गई, जिसका विरोध जताया गया है.

जब चीनी शिप वाटर बॉर्डर को पार कर घुस आई तब इंडोनेशिया की एक पेट्रोलिंग बोट ने उसे देखा, जिसके बाद वापस लौटने की चेतावनी दी गई. इस मामले को इंडोनेशिया ने चीनी दूतावास के सामने उठाया है. चीन लगातार साउथ चाइना सी में अपनी पैठ मजबूत करने की कोशिश में लगा रहता है और नाइन-डैश लाइन को अपना बताता है.

rgyan app

इंडोनेशिया की ओर से चीनी दूतावास को कहा गया है कि उनके बॉर्डर में किसी भी तरह की घुसपैठ को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. इंडोनेशिया का दावा है कि इससे पहले भी उनके जहाजों ने चीन की ऐसी शिप पकड़ी थीं, जिससे शक होता है कि वो इस इलाके में जासूसी कर रहा है.

इससे पहले ताइवान भी चीन पर इस तरह साउथ चाइना सी में परेशान करने का आरोप लगा चुका है. हाल ही के दिनों में कई बार दोनों आमने-सामने भी आए हैं. बता दें कि चीन साउथ चाइना सी में अपना दावा करता है लेकिन उसके पड़ोसियों को ये पसंद नहीं है और उस दावे को नकारते हैं.

यही कारण है कि चीन लगातार यहां पर इस तरह की हरकत करता है, यही कारण है कि वियतनाम, इंडोनेशिया, ताइवान, जापान जैसे देशों की मदद के लिए अमेरिका ने अपनी नौसेना की तैनाती इस इलाके में की हुई है. इसके अलावा बीते दिनों भारत ने भी अपने कुछ जहाजों को यहां उतार दिया था. और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

स्रोतwww.aajtak.in
पिछला लेखमहंगाई आंकड़ों के बाद बाजार में रिकवरी, सेंसेक्स 39 हजार अंक के स्तर पर
अगला लेखश्वेता ने शेयर किया सुशांत का वीडियो, लिखा- किसने छीन लिया हमारा चमकता सितारा