गर्मियों में दाद की समस्या से छुटकारा दिलाएगा हल्दी का नुस्खा, ये नुस्खे भी असरदार, यूं करें इस्तेमाल

गर्मियों के मौसम में दाद, खाज और खुजली की परेशानी ज्यादा रहती है। स्किन की ये सभी समस्याएं एक तरह का फंगल इंफेक्शन होता है जो एक लोगों से दूसरे लोगों में तेजी से फैलती है। शरीर पर दाद, खाज, खुजली कई कारणों से होती है जैसे बदलते मौसम, लंबे समय तक स्किन गीला रहना, त्वचा का सूखना, कॉस्मेटिक क्रीम का इस्तेमाल ज्यादा करना, स्किन इन्फेक्शन होना, त्वचा की देखभाल ना करना आदि।

इसमें स्किन पर लाल या भूरे रंग के दाने बनने लगते हैं और उनपर बार-बार खुजली करने का मन करता है। ऐसा करने से स्किन रैशेज और त्वचा पर जलन महसूस होती है। अगर समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाए तो ये तेजी से फैलना शुरू हो जाता है साथ ही इसमें फुंसी भी हो सकती है। अगर आप भी स्किन में होने वाली इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ नुस्खों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप इस समस्या से असानी से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं।

हल्दी

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जोकि संक्रमण को बढ़ने से रोकने में मदद करती है। इसके लिए आप हल्दी में पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। उसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगाकर छोड़ दें। फिर जब ये पूरी तरह से सूख जाए तो इसे पानी से धो लें। ऐसा करने से आप जल्द ही इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

कपूर और नारियल तेल

अगर आपके शरीर पर खुजली की समस्या हो रही है तो ऐसे में आप कपूर और नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कुछ बूंदे नारियल तेल में एक कपूर डाल दें। अब इसे अच्छी तरह से मिला लें फिर इसे प्रभावित जगह पर अच्छे से लगा लें। ये खुजली को दूर करने का बेस्ट तरीका है।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी भी दाद की समस्या को दूर करने में काफी सहायक है। एक तरफ जहां मुल्तानी मिट्टी आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर हैं तो वहीं गुलाब जल त्वचा को नमी देने का काम करता है। इसके लिए थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। ये दोनों चीजें दाद, खाज, खुजली से छुटकारा दिलाने में क्रीम की तरह काम करती है।

टमाटर और नींबू

दाद, खाज, खुजली से निजात पाने के लिए टमाटर और नींबू का रस बहुत सहायक है। दोनों में ही विटामिन सी पाया जाता है जोकि त्वचा से संबंधित दिक्कतों को दूर करने का काम करता है। इसके लिए टमाटर के जूस में नींबू का रस और इमली का बीज मिलाकर इसे पीस लें फिर इसको प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसा करने से खुजली और दाद से निजात मिलेगी। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखPaneer Korma Recipe: पनीर कोरमा से बनाएं डिनर को ‘स्पेशल’, ये है रेसिपी
अगला लेखदैनिक राशिफल 14 मार्च 2022: मिथुन राशि वालों के अधूरे काम होंगे पूरे, वहीं इन्हें मिलेगी खुशखबरी