Winter Diet and Jaggery: खून बढ़ाने से लेकर इम्यूनिटी मजबूत करने तक, जानें सर्दियों में गुड़ के 8 फायदे

गुड़ (Jaggery) को चीनी का सबसे सेहतमंद विकल्प माना जाता है. गुड़ में प्राकृतिक मिठास होती है जो खाने में स्वादिष्ट लगने के साथ ही शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. गुड़ का इस्तेमाल सर्दियों में बहुत ज्यादा किया जाता है. गुड़ में प्रोटीन, कोलीन, बीटेन, विटामिन B12, B6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, सेलेनियम, मैंगनीज और कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके तमाम गुणों की वजह से (Jaggery Benefits) ही इसे सुपर स्वीटनर भी कहा जाता है. आइए जानते हैं इसके 8 फायदों के बारे में. आइए जानिए वैवाहिक जीवन में समस्याएं.

अस्थमा में उपयोगी- अस्थमा और ब्रोंकाइटिस को रोकने का काम करता है. जिन लोगों को श्वसन संक्रमण या सांस से जुड़ी कोई दिक्कत होती है, उन लोगों को गुण जरूर खाना चाहिए. तिल के साथ गुड़ का सेवन करना और लाभदायक होता है. तिल और गुड़ एक साथ खाने से सांस संबंधी दिक्कतें दूर होती हैं.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

वेट लॉस में कारगर- गुड़ की थोड़ी सी मात्रा वजन घटाने में बहुत मददगार होती है. गुड़ पोटेशियम का अच्छा स्रोत है जो इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करता है, मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. पोटेशियम वजन घटाने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल- गुड़ में पोटेशियम और सोडियम पाया जाता है जो शरीर में एसिड के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. इसकी वजह से ब्लड प्रेशर का स्तर सामान्य बना रहता है. जिन लोगों का ब्लड प्रेशर कम रहता है उन्हें गुड़ खाने से काफी फायदा होता है.

सर्दी और खांसी में फायदेमंद- गुड़ भी सर्दी-जुकाम और फ्लू में भी बहुत फायदेमंद है. ये शरीर में अंदर से गर्मी पैदा करता है जिससे फ्लू से लड़ने में मदद मिलती है. ज्यादा लाभ के लिए गुड़ को गर्म दूध में मिलाकर पिएं. आप इसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं.

जोड़ों के दर्द को कम करता है- गुड़ गठिया या जोड़ों के दर्द में भी आराम देता है. जिन लोगों को ऐसी दिक्कत रहती है उन्हें रोज गुड़ खाना चाहिए. अदरक के साथ गुड़ लेने पर इसका असर जल्दी दिखता है.

rgyan app

इम्यूनिटी बढ़ाता है- गुड़ में सेलेनियम और जिंक जैसे एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये शरीर को फ्री रेडिकल्स और संक्रमण से बचाने का काम करते हैं. यही वजह की गुड़ का सेवन सर्दियों में ज्यादा किया जाता है.

एनीमिया को रोकता है- एनीमिया को रोकने के लिए शरीर में RBC का पर्याप्त स्तर, आयरन और फोलेट होने जरूरी हैं. गुड़ में आयरन और फोलेट अच्छी मात्रा में होता है जो एनीमिया को रोकता है. एनीमिया के मरीजों को डॉक्टर भी गुड़ खाने की सलाह देते हैं. इसके अलावा गुड़ खून को भी साफ करता है.

पीरियड्स के दर्द को कम करता है- पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए गुड़ एक प्राकृतिक उपचार का काम करता है. जिन लोगों को पीरियड्स में मूड स्विंग्स की शिकायत रहती है उन लोगों को भी गुड़ खाना चाहिए. इससे मूड अच्छा रहता है और शरीर को आराम मिलता है. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here