यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर है जामुन, बस ऐसे करें सेवन

हमारी लाइफस्टाइल और खानपान का असर हमारी सेहत पर अच्छा और बुरा पड़ता है। इस बात को हम अच्छी तरह से जानते हैं। इसी तरह हमारे द्वारा खाया गया खाना यूरिक एसिड में बदल जाता है।

यूरिक एसिड को किडनी फिल्टर करती है और बॉडी के बाहर निकाल देती है। लेकिन जब किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर नहीं कर पाती तो यह शरीर में एकत्रित हो जाता है। जिसके कारण एड़ियों में तेज दर्द शुरू हो जाता है। पैरों में सूजन आ जाती है, शुगर हाई हो जाती है, किडनी में स्टोन के साथ किडनी के फेल होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि इसे समय रहते कंट्रोल किया जाए।

Get-Detailed-Customised-Astrological-Report-on

एक रिसर्च की मानें तो हाई यूरिक एसिड जिंदगी को 11 साल कम कर देता है और किडनी के साथ साथ हार्ट की बीमारियों, डायबिटीज़, स्ट्रोक का रिस्क भी कई गुना बढ़ा देता है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं लेकिन आप चाहे तो जामुन का सेवन करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए कैसे कारगर है जामुन

छोटा सा दिखने वाला यह फल डायबिटीज के साथ-साथ कई बीमारियों से निजात दिला देता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी 12 के साथ ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

यूरिक एसिड के मरीज ऐसे करें जामुन का सेवन

अगर आप हाई यूरिक एसिड की समस्या से परेशान है तो रोजाना सुबह जामुन का सेवन करे। अगर आपको सर्दी-जुकाम या एसिडिटी की समस्या हो जाती है तो किसी अन्य समय़ पर भी इसका सेवन कर सकते हैं। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखगुलशन कुमार मर्डर केस: HC का फैसला, दोषी मर्चेंट की उम्रकैद की सजा बरकरार
अगला लेखदैनिक राशिफल 2 जुलाई 2021: मिथुन राशि वालों को मिलने वाली है गुड न्यूज, कर्क राशि की महिलाएं करेंगी शॉपिंग