Home स्वास्थ्य यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर है जामुन, बस ऐसे करें...

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर है जामुन, बस ऐसे करें सेवन

हमारी लाइफस्टाइल और खानपान का असर हमारी सेहत पर अच्छा और बुरा पड़ता है। इस बात को हम अच्छी तरह से जानते हैं। इसी तरह हमारे द्वारा खाया गया खाना यूरिक एसिड में बदल जाता है।

यूरिक एसिड को किडनी फिल्टर करती है और बॉडी के बाहर निकाल देती है। लेकिन जब किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर नहीं कर पाती तो यह शरीर में एकत्रित हो जाता है। जिसके कारण एड़ियों में तेज दर्द शुरू हो जाता है। पैरों में सूजन आ जाती है, शुगर हाई हो जाती है, किडनी में स्टोन के साथ किडनी के फेल होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि इसे समय रहते कंट्रोल किया जाए।

एक रिसर्च की मानें तो हाई यूरिक एसिड जिंदगी को 11 साल कम कर देता है और किडनी के साथ साथ हार्ट की बीमारियों, डायबिटीज़, स्ट्रोक का रिस्क भी कई गुना बढ़ा देता है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं लेकिन आप चाहे तो जामुन का सेवन करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए कैसे कारगर है जामुन

छोटा सा दिखने वाला यह फल डायबिटीज के साथ-साथ कई बीमारियों से निजात दिला देता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी 12 के साथ ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

यूरिक एसिड के मरीज ऐसे करें जामुन का सेवन

अगर आप हाई यूरिक एसिड की समस्या से परेशान है तो रोजाना सुबह जामुन का सेवन करे। अगर आपको सर्दी-जुकाम या एसिडिटी की समस्या हो जाती है तो किसी अन्य समय़ पर भी इसका सेवन कर सकते हैं। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version