सिर्फ मास्क लगाना काफी नहीं कोरोना वायरस से बचना है तो रखिए इन बातों का ख्याल

मुंबई: कोरोना वायरस को लेकर जो लोगों के मन में भय है वो बढ़ता जा रहा है। चाइना से फैलते फैलते इस वायरस ने इंडिया में भी दस्तक दे दी है। जैसे-जैसे इस वायरस के बारे में पता चल रहा है लोग डर गए हैं और पब्लिक प्लेस में जाने से डरने लगे हैं। बीते दिनों सनी लियोनी और फिर रणबीर कपूर एयरपोर्ट पर मास्क लगाए नजर आए। खासकर एयरपोर्ट पर लोग मास्क पहने दिख रहे हैं। इस बीच सवाल उठने लगे कि क्या मास्क पहनने से वाकई इस वायरस से बचा जा सकता है?

रोजाना की ये 7 आदतें कर सकती है आपका ब्रेन डैमेज, कभी भी न करें इन्हें इग्नोर

डॉक्टर्स से जब इस बारे में राय ली गई तो उन्होंने कहा कि वो श्योर नहीं है। बड़े स्तर पर सिर्फ मास्क लगाकर इस वायरस से नहीं बचा जा सकता है। डॉक्टरों का मानना है कि सर्जिकल मास्क की बजाय अगर आप  N95 रेस्पिरेटर मास्क पहनते हैं तो कुछ हद तक आप प्रोटेक्ट हो सकते हैं। लेकिन यह भी सिर्फ कुछ हद तक ही प्रभावी है।

एक्सपर्रट का मानना है कि पूरी तरह से स्वस्थ व्यक्ति तो इससे बच सकता है, साथ ही जिन्हें सर्दी जुकाम है डॉक्टर्स उन्हें भी यह मास्क पहनने की बात कहते हैं। उनका मानना है कि इससे कुछ हद तक उनके वायरस दूसरों को नहीं पहुंचेंगे।

कोरोना वायरस

इसके अलावा डॉक्टर्स का ये भी मानना है कि आपने मास्क पहना है लेकिन आप अपने हाथों से कुछ और छूते हैं या संक्रमित व्यक्ति से हाथ मिलाते हैं और फिर उसी हाथ से अपना मास्क टच करते हैं तो आपका मास्क पहनना बेकार हो जाता है।

आद्यात्मिक और सामाजिक जानकारी के लिए अभी डाउनलोड करे : Rgyan APP

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति के खांसने या छींकने से आस पास बैठे लोगों को ये वायरस नुकसान पहुंचाता है या फिर आप लगातार उस व्यक्ति के संपर्क में हैं तब भी ये वायरस फैलता है। लेकिन अगर आपके सामने से कोई कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति आ रहा है तो महज इतनी सी बात से आपको इंफेक्शन नहीं होगा।

कोरोना वायरस से कैसे बचे?

इसके लिए जरूरी है कि पब्लिक प्लेस पर कोई भी सामान छुए या बस-ट्रेन में जर्नी करे और किसी से हाथ मिलाए तो अपना हाथ चेहरे पर ना लगाए।

अगर आपको फिजिकल इलनेस फील हो तो बेहतर है कि आप पब्लिक प्लेस पर ना जाए घर पर ही आराम करें। क्योंकि जब हम बीमार होते हैं तो हमारी इम्युनिटी पावर कमजोर होती है ऐसे में कोई भी वायरस आपको जल्दी इन्फेक्शन दे सकता है। 

दुनियाभर के हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को कोरोना वायरस की वजह से परेशान ना होने की सलाह दे रहे हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि स्वच्छता और हाईजीन का ध्यान रखें और खुद को ठंड और फ्लू से बचाकर रखें।