कालसर्प दोष के लक्षण से हो जाएं सतर्क, कहीं आपके साथ भी तो नहीं हो रहा ऐसा कुछ…

कालसर्प दोष: इन लक्षणों से जानें

अगर आपको बेवजह ही दूसरों की गल‍तियों का दोषी माना जाता है। या फिर बार-बार आपको डरावने सपने आते हैं। या हो सकता है क‍ि बार-बार आपको क‍िसी दुर्घटना का सामना करना पड़ रहा हो। ऐसा हो तो सतर्क हो जाएं क्‍योंक‍ि ये सारे लक्षण कुंडली में कालसर्प योग होने का संकेत देते हैं। ऐसे ही कुछ और लक्षण हैं जो कि कालसर्प की जानकारी देते हैं। साथ ही ऐसे कुछ उपाय भी हैं जिनके जरिए कालसर्प की समस्‍या से राहत म‍िल सकती है।

यह भी पढ़े: 14 मई को मनाई जाएगी कालाष्टमी, ये शिवजी के भैरव रूप की पूजा का है दिन

ऐसे पहचान सकते हैं कुंडली का कालसर्प दोष

अगर क‍िसी की कुंडली में कालसर्प योग होता है तो व्‍यक्ति को बुरे सपने दिखाई देते हैं। इसके अलावा बिना वजह के ही वह परेशान रहता है। अक्‍सर सपने में उसे सांप दिखाई देते हैं। इसके अलावा वह अधिकतर सपने में किसी ने किसी की मृत्‍यु को भी देखता है। ये भी होता है कि तमाम मेहनत करने के बाद भी सफलता नहीं मिलती। कई बार तो यूं लगता है कि सफल होने वाले हैं तभी व्‍यक्ति को विफलता का सामना करना पड़ता है।

इनकी संख्‍या में होता है इजाफा

ज्‍योतिषियों के अनुसार अगर क‍िसी की कुंडली में कालसर्प दोष होता है तो उसके विरोधियों की संख्‍या में इजाफा होता है। यह भी होता है कि किसी असाध्‍य रोग का सामना करना पड़े। जिसका हर संभव इलाज करने के बाद भी कोई फायदा नहीं होता। कहा जाता है कि यदि ये सारे लक्षण दिखाई दें तो मान लेना चाहिए कि कुंडली में कालसर्प योग है।

ऐसे दूर हो सकता है कालसर्प दोष

ज्‍योतिषियों के मुताबिक यदि किसी व्‍यक्ति की कुंडली में कालसर्प दोष है तो उसे प्रतिदिन नियमित रूप से श्री हरि विष्‍णु की उपासना करनी चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से कालसर्प दोष दूर होता है। इसके अलावा गोमेद या फिर चांदी की धातु से बनी नाग की आकृति वाली अंगूठी पहननी चाहिए। यह भी कालसर्प दोष को दूर करता है।

यह उपाय भी कर सकते हैं

कालसर्प योग को दूर करने के लिए शनिवार को यदि बहते हुए जल में थोड़े से कोयले को प्रवाहित कर दिया जाए तो भी कालसर्प से होने वाली परेशानियां कम हो जाती हैं। विद्वान कहते हैं कि यदि जटा वाला नारियल और मसूर की दाल को बहते हुए पानी में प्रवाहि‍त किया जाए तो भी कालसर्प दोष दूर होता है।

यह भी पढ़े: वास्तु शास्त्र: सफलता और शोहरत के लिए घर पर जरुर लगाएं फिनिक्स पक्षी की तस्वीर

इसके दान से भी दूर होता है कालसर्प दोष

ज्‍योतिषियों के मुताबिक कालसर्प दोष दूर करने के लिए ताजी मूली का भी दान कर सकते हैं। इसके अलावा घर और दुकान में मोर पंख लगाना चाहिए। यदि राहु-केतु का जाप और अनुष्‍ठान करवाया जाए तो भी कालसर्प से होने वाली समस्‍याओं से राहत मिलती है। साथ ही नागपंचमी का व्रत और नाग प्रतिमा की अंगूठी को भी धारण करना चाहिए। साथ ही इलाहाबाद संगम या फिर नासिक के पास त्रयंबकेश्‍वर में पूजा-अनुष्‍ठान करवाया जाए तो भी कालसर्प का दोष दूर हो जाता है।