Home स्वास्थ्य पथरी से समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे,...

पथरी से समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, असहनीय दर्द से भी मिलेगी राहत

खराब लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान के अलावा कम पानी पीने के कारण पथरी की समस्या का सामान करना पड़ता है। जिसे असर समय पर निजात नहीं पाया तो आपको असहनीय दर्द का सामना करना पड़ सकता है। पथरी की समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। यहां तक की सर्जरी कराने तक की नौबत आ जाती है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खों के द्वारा इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानिए आईटीओ का AQI लेवल 274.

शरीर में जब कैल्शियम और कोलेस्ट्राल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो पथरी बन जाती है। जिनसे समय पर पहचान लिया जाए तो आप असहनीय दर्द से खुद को आसानी से बचा सकते हैं। स्वामी रामदेव से जानिए पथरी की समस्या से निजात पाने के घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय।

किडनी में पथरी होने के लक्षण

यूरीन करते समय तेज दर्द
यूरिन से अधिक दुर्गंध आना।
किडनी या पेट में सूजन
अधिकतर बुखार रहना
उल्टी आती रहना
नार्मल से अधिक बार यूरीन आना
यूरीन में खून आना।

पथरी से निजात पाने के घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय
गोखरू

गोखरू पथरी की समस्या से निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए 4 ग्राम गोखरू पाउडर में 1 चम्मच शहद मिलाकर दिन में 3 बार सेवन करें। इसके बाद ऊपर से बकरी का दूध पी लें। इस उपाय के अलावा गोखुरू के पानी का सेवन करने से भी किडनी का स्टोन खत्म हो जाता है। रात को एक चम्मच गोखरू को पानी में भिगो दें और सुबह इसका सेवन कर लें।

कुलथ की दाल

कुलथ की दाल सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से पथरी की समस्या से निजात दिला देते है। इसलिए आप सप्ताह में एक बार कुलथ की दाल का सेवन करे। कभी भी आपको स्टोन नहीं होगा। अगर आपके किडनी में पथरी हैं तो इसका सूप का सेवन करें। इसके लिए कुलथ की दाल रात को भिगो दें। जिससे कि यह आसानी से गल जाए। सुबह इसमें हींग और सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह से पका लें। इसके बाद इसका सेवन करे। इसे खाने से 1 सप्ताह में पथरी से निजात मिल जाएगा।

पत्थर चाटा

पत्थरचट्टा का पौधा आसानी से कही पर भी मिल जाता है। जिसका सेवन करके आप आसानी से किडनी के स्टोन से निजात पा सकते हैं। इसके लिए पत्थर चट्टा का एक पत्ता लें और उसमें मिश्री के कुछ दाने के साथ पीस लें। इसके बाद इसका सेवन कर लें।

वक्रदोषहर क्वाथ

एक पैन में 800 एमएल पानी में 1 चम्मच वक्रदोषहर क्वाथ डाल दें और धीमी आंच में पकने दें। जब ये 100 या 50 एमएल बच जाए तो इसका सेवन करे। इससे किडनी भी हेल्दी रहेगी। Reach out to the best Astrologer at Jyotirvid.

मूली

सर्दियों के मौसम में मूली का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है। अगर आपको किडनी में पथरी हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट एक मूली का सेवन करे।

अधिक पानी पिएं

पथरी की समस्या से निजात दिलाने में सबसे ज्यादा पानी ही मदद कर सकता है। यह आसानी से यूरीन के माध्यम से बाहर निकल सकती है। इसलिए एक दिन में 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं। और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

Exit mobile version