Kishmish Benefits: खून में आयरन की कमी को पूरा करने और हड्डियों को मजबूत करने के लिए करें किशमिश का सेवन

विशेषज्ञों की माने तो आधे कप किशमिश में लगभग 217 कैलोरीज और 47 ग्राम शुगर पाई जाती है, यह शुगर नेचुरल होती है। लेकिन, अपनी कैलोरीज को फिक्स रखने वाले लोगों के लिए यह ठीक नहीं है। अगर आप कैलोरीज और शुगर का ध्यान रखना चाहते हैं तो आप किशमिश के छोटे बॉक्स खरीद सकते हैं। इनमें मुश्किल से कैलोरीज की संख्या 100 ही होती है।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

फाइबर से भरपूर होती है किशमिश

किशमिश के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्वों में फाइबर भी शामिल है। आधा कप किशमिश में 3.3 ग्राम के आस-पास फाइबर पाया जाता है। आपको दिनभर में जितने फाइबर की जरूरत होती है उसका 10 से 24 प्रतिशत भाग आधा कप किशमिश में मौजूद होता है। फाइबर हमारी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करता है। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या से भी राहत मिल सकती है।

आयरन की कमी को पूरा करती है किशमिश

किशमिश का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है। आधा कप किशमिश में 1.3 मिलीग्राम आयरन होता है। खास बात ये है कि जितने आयरन की जरूरत एक व्यक्ति को दिनभर में होती है, उसका 7 प्रतिशत आधा कप किशमिश से मिल सकता है। दरअसल, शरीर में आयरन की कमी से खून बनने की गति धीमी होने लगती है। इस बीमारी को ‘एनीमिया’ के नाम से जाना जाता है। रोजाना किशमिश का सेवन करने से इस बीमारी से निजात पाया जा सकता है।

कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए खाएं किशमिश

आधा कप किशमिश में 45 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। यह आपकी रोज की 4 प्रतिशत कैल्शियम की मात्रा के बराबर है। बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमें अपनी हड्डियों और दांतों को सुरक्षित बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का सेवन करना जरूरी होता है। अगर आप सही मात्रा में कैल्शियम का सेवन नहीं करते तो इससे आपको हड्डियों और जोड़ों से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए, किशमिश का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

किशमिश में होता है एंटीऑक्सीडेंट तत्व

किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाया जाता है। इसके अलावा इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स गुण भी पाए जाते हैं। यह गुण आपको कई बड़ी बीमारियों से बचाकर रखने में मदद करते हैं। यह आपके शरीर में कैंसर के वायरस को पैदा होने से रोकते हैं। इसके अलावा यह आपको हृदय रोग से भी बचा कर रखते हैं।

rgyan app

इस तरह से खाएं किशमिश

किशमिश आप कई तरह से खा सकते हैं। आप चाहें तो इनका सेवन सीधा कर सकते हैं, या फिर आप इन्हें किसी डिश में डालकर भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप किशमिश को ओट्स में डालकर खा सकते हैं। या फिर आप कुकीज में डालकर भी खा सकते हैं। सलाद के साथ भी किशमिश का सेवन किया जा सकता है। अलसी या अन्य सीड्स के साथ भी किशमिश का सेवन करना भी फायदेमंद होता है। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखहमेशा खुश रहने के लिए मनुष्य को करना होगा ये एक काम, वरना जिंदगी भर बहाते रह जाएंगे आंसू
अगला लेखदैनिक राशिफल 15 मार्च 2021: सोमवार को ये दो राशि वाले हो जाएं सावधान, मिलेंगे कष्टकारी परिणाम