Home आध्यात्मिक क्या आपको पता है नींबू- मिर्च को लटकाने के पीछे का वैज्ञानिक...

क्या आपको पता है नींबू- मिर्च को लटकाने के पीछे का वैज्ञानिक कारण? नहीं तो ये पढ़ें

भारत में ऐसी बहुत सारी मान्यताएं हैं जिसे कुछ लोग अंधविश्वास भी मानते हैं तो कुछ लोग इन्हें उन्नति के लिए अपनाते भा हैं। इन्हीं में से एक है घर या दुकान के दरवाजे पर निंबू-मिर्ची टांगना। ऐसी मान्यता है कि घर पर नींबू और मिर्च लटकाने पर बुरी नजर नहीं लगती है।

नींबू मिर्च टांगने से नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव हमारे घर पर नहीं पड़ता है, नींबू मिर्च की वजह से सारी नकारात्मक शक्तियां, काली शक्तियां, बुरी नजर सब दूर हो जाती है। क्या आपको मालूम है कि इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण भी है, जिसकी वजह से इसे घर और दुकानों के बाहर लगाया जाता है तो चलिे हम आपको बताते हैं इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण-

नहीं आते हैं कीड़े-

वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो नींबू मिर्ची बहुत ही लाभकारी होता है नींबू एक खट्टा पदार्थ होता है,और मिर्ची बहुत तीखी होती है, नींबू के खट्टे होने ,और मिर्ची की तीखी होने के कारण जब इसे दरवाजे पर टांगा जाता है तो इसके खट्टे तथा तीखी सुगंध से मक्खियां, मच्छर, और कई किट पतंगे घर में प्रवेश नहीं करते हैं और हम बीमार होने से बचे रहते हैं और हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

एकाग्रता भंग करता है-

ऐसी मान्यता है कि घर पर नींबू और मिर्च लटकाने पर बुरी नजर नहीं लगती है। ऐसा माना जाता है कि नींबू का खट्टा और मिर्च का तीखापन स्वाद बुरी नजर वाले व्यक्ति की एकाग्रता भंग कर देता है। दरअसल जब हम मिर्च,नींबू जैसी चीजे देखते है तो उनके मन में इसका स्वाद महसूस करने लगते हैं जिसके कारण वह ज्यादा देर तक उसको देख नहीं पाते हैं और वहां से फौरन अपना ध्यान हटा देते हैं इससे किसी की बुरी नजर घर पर नहीं पड़ती है।

वातावरण रहता है शुद्ध-

वास्तुशास्त्र के अनुसार जिस घर में नींबू का पेड़ होता है वहां किसी भी प्रकार से नकारात्मक ऊर्जा नहीं रहती है जिससे घर में सुख और समृद्धि रहती है। नींबू मिर्च में कीटनाशक गुण होते हैं जिसके लटकाने से वहां का वातावरण शुद्ध रहता है। नींबू आस-पास फैली हुई नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेता है और वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version