सर्दियों में ज्यादा क्यों खाई जाती है मूंगफली, जानिए ये खास वजह

सर्दी के मौसम में मूंगफली खाने का अपना ही मजा है। इसे ‘सस्ता बादाम’ भी कहा जाता है। इसमें लगभग वो सारे तत्व पाए जाते हैं, जो बादाम में होते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि मूंगफली तो पूरे साल मिलती है तो फिर सर्दियों में ही इसका सेवन ज्यादा क्यों किया जाता है? तो आज हम आपको बताएंगे इसके पीछे की वजह क्या है?

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

पोषक तत्वों से भरपूर है मूंगफली

मूंगफली में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, मैग्नीशियम, मैग्नीज, कैल्शियम और बीटा कैरोटीन जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर को ठंड के प्रभाव से बचाते हैं।

ठंड में इसलिए खाना जरूरी है मूंगफली

सर्दियों के मौसम में मूंगफली खाने से शरीर पर ठंड का असर कम होता है। जो आपको सर्दी, जुकाम और फ्लू फैलाने वाले वायरसों की चपेट में आने से बचाता है। क्योंकि मूंगफली आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है।

सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है मूंगफली

मूंगफली खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इसी वजह से आपको ज्यादा खाने की जरूरत नहीं पड़ती, जिससे आपको वजन कम करने में भी आसानी होती है।

rgyan app

मूंगफली एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स से भरपूर होती है। ये तत्व दिल संबंधी समस्याओं के खतरे को कम करने में लाभकारी हैं। मूंगफली में मौजूद ट्रिप्टोफेन डिप्रेशन की समस्या को भी दूर करने में मददगार साबित होते हैं।

मूंगफली ना सिर्फ सेहत बल्कि स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद मोनोसैचुरेटेड एसिड स्किन को हाइड्रेट करने के साथ स्किन में ग्लो भी लाता है। खास बात ये कि मूंगफली में विटामिन सी भी पाया जाता है, जो जुकाम और खांसी जैसी आम समस्याओं से भी आपको सुरक्षित रखता है। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here