राशि से जानें लोगों का स्वभाव, ये हैं सभी राशियों के गुण और दोष

ज्योतिष शास्त्र में राशियों का काफी महत्व है. हर इंसान का स्वभाव उसकी राशि से संबंधित होता है. हर राशि के जातकों की अलग-अलग खासियत होती हैं. कुछ राशियों में आत्मविश्वास ज्यादा होता है तो कुछ में ईमानदारी, कुछ राशियों के लोग जिद्दी होते हैं तो कुछ बहुत ही दृढ़ प्रतिज्ञ और कुछ बहुत ही कठोर. कुल मिलाकर अलग-अलग तत्वों से संबंधित होने की वजह से सबका स्वभाव भी अलग-अलग होता है. आइए जानते हैं सभी राशियों के स्वभाव के बारे में. आइए जानिए उत्पन्ना एकादशी.

मेष राशि- मन की चंचलता इनका स्वभाव होता है. सबसे ज्यादा मुश्किल इनको ध्यान लगाने में ही होती है. मन को नियंत्रित करने के लिए इनको सूर्य को जल अर्पित करना चाहिए इसके साथ ही अधिक से अधिक पीले रंग का प्रयोग करना चाहिए.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

वृष राशि- सामान्यतः मन चंचल नहीं, गंभीर होता है. इनको ध्यान और मन लगाने में मुश्किल नहीं आती , बशर्ते कि इनका मन शांत हो. मन को नियंत्रित करने के लिए इनको सफ़ेद और नीले रंग का प्रयोग करना चाहिए. बहुत ज्यादा तामसिक भोजन खाने से बचना चाहिए.

मिथुन राशि- सामान्यतः मन जल्दी एकाग्र होता है परन्तु दुविधा के कारण मन अक्सर भटकने लगता है. मन की दुविधा को दूर करने के लिए इनको धानी और आसमानी रंग का प्रयोग करना चाहिए. साथ ही नियमित रूप से सौंफ खाना चाहिए .

कर्क राशि- सामन्यतः चीज़ों में मन नहीं लगता , मन चंचल रहता है पर अगर भक्ति और भगवान की बात हो तो मन तुरंत एकाग्र हो जाता है. मन और ध्यान लगाने के लिए इनको नारंगी रंग का प्रयोग करना चाहिए साथ ही नियमित रूप से दूध का सेवन करना चाहिए.

सिंह राशि- मन एकाग्र होता है पर थोड़ी मेहनत करने से. आम तौर पर जहां काफी मेहनत करनी हो, वहां ध्यान जल्दी लगता है. मन और ध्यान लगाने के लिए चमकदार हरे रंग का प्रयोग करें. साथ ही सूर्य को जल जरूर अर्पित करें.

कन्या राशि- फटाफट मन एकाग्र हो जाता है, अगर मामला धन का हो. बाकी मामलों में ये जानबूझकर मन नहीं लगाना चाहते. मन और ध्यान लगाने के लिए इनको नियमित रूप से नीले रंग का प्रयोग करना चाहिए. साथ ही हल्की सुगंध का प्रयोग करते रहना चाहिए.

तुला राशि- इनका मन एकाग्र होना एक टेढ़ी खीर है, जल्दी ध्यान नहीं लगता पर अगर एक बार ध्यान लग गया तो अदभुत उपलब्धियां हासिल हो जाती हैं. मन और ध्यान लगने के लिए इनको नशे से परहेज करना चाहिए. अधिक से अधिक गुलाबी और आसमानी रंग का प्रयोग करना चाहिए.

वृश्चिक राशि- सामान्यतः इनका मन जल्दी एकाग्र होता है पर ये दूसरों की चिंता में परेशान जल्दी होते हैं , इसलिए ध्यान नहीं लगता. मन को एकाग्र करने के लिए इनको लाल रंग और उसके शेड्स का प्रयोग करना चाहिए. साथ ही नियमित रूप से केला जरूर खाना चाहिए.

धनु राशि- मन एकाग्र भी होता है और ध्यान भी जल्दी लगता है. अक्सर स्वास्थ्य के कारणों से इनका मन चंचल होने लगता है. मन को एकाग्र रखने के लिए इनको पीले रंग का प्रयोग करना चाहिए. साथ ही इनको फलों का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए.

मकर राशि- मन वहीं एकाग्र होता है जहां ये चाहते हैं, अन्यथा ये मन नहीं लगाते. आम तौर पर अपने फायदे की बातों में इनका ध्यान जल्दी लगता है. मन को एकाग्र करने के लिए इनको हरे रंग का प्रयोग करना लाभकारी होगा. साथ ही नियमित रूप से लौंग का सेवन करना चाहिए.

rgyan app

कुम्भ राशि- ध्यान और मन के मामले में मजबूत राशी है. अगर ध्यान करते हैं तो ,अक्सर ध्यान में काफी उपलब्धियां हो जाती हैं. इनको क्रोध और नशे से बचाव करना चाहिए. साथ ही नियमित रूप से गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए.

मीन राशि- या तो अदभुत एकाग्रता होती है , या अत्यंत चंचल. फिर भी ध्यान और मन की एकाग्रता इस राशी को वरदान होती है. इनको तामसिक आहार से बचना चाहिए. साथ ही हल्के नीले और सफ़ेद रंग का खूब प्रयोग करना चाहिए. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

स्रोतwww.aajtak.in
पिछला लेखUtpanna Ekadashi 2020: उत्पन्ना एकादशी आज, इस पूजा विधि से पूरी होती है मनोकामना
अगला लेखठंड में जरूर खाएं आटे के लड्डू, टेस्ट में लाजवाब और इम्यूनिटी होगी बूस्ट