लॉक डाउन में अगर प्यार से ज्यादा तकरार चल रही है तो आप नीचे दिए गए कुछ उपायों को एकबार आजमाकर जरूर देखिए

लॉकडाउन में करें समय का सद्उपयोग

कोरोना वायरस के चलते देश भर में लॉकडाउन है और अब इसे 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। कुछ लोग लॉकडाउन के इस वक्‍त को परिवार के साथ समय बिताने की सकारात्‍मक सोच के साथ देख रहे हैं तो कुछ परिवारों में हर वक्‍त साथ रहने की वजह से आपसी मतभेद बढ़ गए हैं। खास तौर पर पति और पत्‍नी के बीच ऐसी चीजें सुनने में आ रही हैं कि लॉकडाउन के दिनों में इनके बीच तकरार बढ़ गई है। इससे राहत पाने के लिए हम आपको बता रहे हैं वास्‍तु के कुछ ऐसे उपाय जिनको आजमाने से आपके समय का भी सद्उपयोग होगा और आपसी संबंधों में भी सुख-शांति रहेगी।

यह भी पढ़े: वास्तु टिप्स: उत्तर दिशा में लगाएं काले रंग का मार्बल, मिलेंगे बेहतरीन फायदे

कबाड़ा निकाल बाहर फेंके

इस वक्‍त सभी लोग फुर्सत में हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने समय का सद्उपयोग करें और घर से सभी प्रकार का कबाड़ा निकालकर फेंक दें। वास्‍तु के अनुसार घर में पड़ा फालतू सामान एक प्रकार नकारात्‍मक ऊर्जा को बढ़ाता है, जिससे में मन में चिड़चिड़ाहट और गुस्‍सा पैदा होता है और इसी वजह से विवाद होते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि खाली वक्‍त में घर का सामान देखें और प्रयोग में न आने वाली चीजों को या तो किसी को दे दें या फिर फेंक दें।

बेडरूम से जुड़ी बातें

बेडरूम में आपके घर का वह स्‍थान होता है जहां आप अपने जीवनसाथी के साथ सुकून के वे पल बिताते हैं जो आपके रिश्‍ते में नई ऊर्जा का संचार करते हैं। अगर बेडरूम में खामियां होंगी तो आपके संबंधों में भी समस्‍या आएगी। ध्‍यान रखें कि आपका बेड पंखे के ठीक बीच में न हो और न ही कमरे की बीम आपके बेड के ऊपर से जा रही हो। इससे आपके बीच दूरी पैदा होती है। वैसे तो सुनने में किंग साइज का बेड अच्‍छा लगता है लेकिन यह आपके रिश्‍ते में दूरी को बढ़ाता है। यदि आपकी शादी को अभी कुछ ही वक्‍त हुआ है तो सामान्‍य साइज के बेड का ही प्रयोग करें।

यह भी पढ़े: फेंगशुई टिप्स: लॉक डाउन में बढ़ रहा है तनाव, फेंगशुई के इन उपायों को आजमा सकते हैं आप

कमरे में न हो ऐसी वस्‍तुएं

यदि आपके कमरे में पानी से जुड़ी कोई भी चीज है या फिर कोई ऐसी पेंटिंग है जिसमें झरने, या फिर अन्‍य जल स्रोत हैं तो इसे तुरंत हटा दें। वास्‍त में ऐसा माना जाता है कि पानी रिश्‍ते की गरमाहट को कम करता है और वंश वृद्धि में भी बाधक होता है। इसलिए पानी से जुड़ी कोई भी चीज अपने कमरे में न रखें।

बेड पर इस तरह से न सोएं

कमरे में बेड पर सोते वक्‍त एक बात का ध्‍यान रखें कि आपके लेटने की दिशा इस प्रकार से न हो कि आपके पैर दरवाजे की तरफ हों। ऐसा होने से आपके बीच में विवाद होने की आशंका बढ़ जाती है और घर में पैसे की भी कमी बनी रहती है।

कमरा होना चाहिए सजा हुआ और व्‍यवस्थित

अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोगों का बेडरूम बिखरा और अव्यवस्थित होता है। सामान भी इधर-इधर पड़ा रहता है। वास्तु के अनुसार यह भी आपके शादीशुदा जीवन में तनाव का कारण हो सकता है इसलिए अपने बेडरूम में किसी भी तरह की अव्यवस्था से बचें।

जोड़े में होना चाहिए यह सामान अपने शयनकक्ष में लोग आमतौर पर साज-सज्जा के लिए पेंटिंग आदि रखते हैं। वास्तु के अनुसार, यदि किसी भी कलाकृतियों और यहां तक तकियों को शयन रूम में रखने पर ध्यान रखें कि यह हमेशा जोड़ी में ही रखें।

कमरे में न लगाएं टीवी अगर आपने भी अपने कमरे में टीवी लगा रहा है तो यही सही वक्‍त है उसे हटाने का। कमरे में टीवी लगाने से या फिर अन्‍य कोई गैजेट लगाने से पति-पत्‍नी एक-दूसरे की ओर ध्‍यान नहीं दे पाते हैं। फेंग शुई और वास्‍तु में यह माना जाता है कि कमरे में टीवी लगाने का अर्थ है कि आप किसी तीसरे को अपने बेडरूम में आने की इजाजत दे रहे हैं।