मंगलवार के दिन इन कार्यों को करने से बचें, नहीं तो जीवन में आ सकती है परेशानी

हिंदू धर्मग्रंथों में सप्ताह के सातों दिनों के अलग-अलग स्वामी बताए गए हैं. हमारी राशि में ग्रहों की स्थितियों के हिसाब से जीवन की चाल निर्धारित होती है. जिस तरह सोमवार का दिन भगवान शंकर का दिन माना जाता है, उसी तरह मंगलवार (Mangalwar) के दिन बजरंगबली (Lord Hanuman) की पूजा का विधान है. मंगलवार का दिन मंगलदेव का भी माना जाता है. मंगलवार की प्रकृति को उग्र माना जाता है. कहते हैं कि अगर आपकी कुंडली में मंगल शुभ स्थान पर बैठा हो तो जीवन में सब मंगल होता है. हर कार्य के मंगलकारी परिणाम सामने आते हैं. अगर कुंडली में मंगल की स्थिति अच्छी न हो तो जीवन कठनाइयों के बीच गुजरता है. जीवन में मंगलकारी परिणाम प्राप्त करने के लिए मंगलवार का उपवास करना चाहिए. इसके अलावा कुछ ऐसे कार्य भी हैं जिन्हें मंगलवार को करने से बचना चाहिए, वर्ना उसके परिणाम हमारे जीवन में नकारात्मक भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि आखिर ऐसे कौन से कार्य है जिन्हें धार्मिक लिहाज से मंगलवार के दिन नहीं करना चाहिए.

– मंगलवार के दिन किसी को भी ऋण नहीं देना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि इस दिन जो ऋण दिया जाता है वह आसानी से वापस नहीं मिलता है. हालांकि इस दिन आपने अगर किसी से ऋण लिया है तो उसे लौटा सकते हैं.

– मंगलवार के दिन अपने भाई, परिवार के किसी अन्य सदस्य या फिर किसी भी मित्र से विवाद नहीं करना चाहिए. वर्ना जीवन में अमंगल होने की आशंका पैदा हो जाती है.
– मंगलवार के दिन शुक्र और शनि देव से संबंधित कोई भी कार्य करने से बचना चाहिए. इसके साथ ही इस दिन शुक्र और शनि से संबंधित वस्त्रों को भी धारण नहीं करना चाहिए. इस दिन उपवास करना लाभकारी होता है.
– मंगलवार के दिन अगर उपवास किया है तो किसी भी वजह से गुस्सा करने से बचना चाहिए. इसके अलावा इस दिन गृहकलह करना भी जीवन के प्रगति पथ को बाधित करता है.

astro

– मंगलवार को नॉनवेज खाना और शराब पीना बहुत खराब माना जाता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार आपका जीवन अगर सुखमय है और आप मंगलवार को नॉनवेज और शराब पीते हैं तो इससे अच्छे भले जीवन में संकट आ सकता है.
– मंगलवार को नमक खाने से बचना चाहिए. इससे सेहत पर असर पड़ता है और शुरू किए गए हर कार्य में बाधा आती है.
– सहवास के लिए भी मंगलवार का दिन खराब माना जाता है. ऐसे में इस दिन सहवास से बचना चाहिए.

अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखVastu Tips: इस दिशा में कभी न रखें बिजली संबंधी उपकरण, होगा अशुभ
अगला लेखशेयर बाजार में पिछले सात कारोबारी सत्रों में तेजी से निवेशकों की संपत्ति 12.49 लाख करोड़ रुपये बढ़ी