हर बुधवार को करनी चाहिए भगवान गणेश की पूजा, ये हैं 7 वजहें

बुधवार (Wednesday) को पूरे विधि विधान के साथ भगवान गणेश (Lord Ganesha) की पूजा की जाती है. भगवान गणेश भक्तों पर प्रसन्न होकर उनके दुखों को हरते हैं और सभी की मनोकामनाएं पूरी करते हैं. हिंदू मान्यताओं के अनुसार कोई भी शुभ कार्य करने से पहले भगवान गणेश की पूजा की जानी जरूरी है. भगवान गणेश सभी लोगों के दुखों को हरते हैं. कहा जाता है कि प्रथम पूजनीय गणेश जी का श्रद्धा भाव से पूजन करने से घर में सुख समृद्धि तो आती है और घर धन धान्य से पूर्ण हो जाता है. उनके बिना कोई भी पूजा पूर्ण नहीं होती है. कहा जाता है कि भगवान गणेश का आशीर्वाद अत्यंत लाभदायक होता है. भगवान गणेश की पूजा करने से भक्तों को कई लाभ मिलते हैं. आइए जानते हैं किन वजहों से बुधवार को करनी चाहिए भगवान गणेश की पूजा.

समृद्धि

हर एक इंसान अपने जिंदगी में सुख-समृद्धि पाना चाहता है. भगवान गणेश की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है और भक्त अपने कार्यक्षेत्र में सफल होते हैं.

भाग्योदय

भगवान गणेश की सच्चे दिल से पूजा करने से भक्त की झोली कभी खाली नहीं रहती. गणपति बप्पा अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. भगवान गणेश की पूजा करने से भाग्योदय होता है और आरोग्य जीवन की प्राप्ति होती है.

बुद्धिमत्ता

हिंदू धर्म शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि भगवान गणेश की पूजा करने से बुद्धि में बढ़ोतरी होती है. जो भक्त बुद्धिमान बनना चाहता है उन्हें हर बुधवार को भगवान गणेश की पूजा-आराधना करनी चाहिए.

विपत्तियां हो जाती हैं दूर

भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहा जाता है यानी वह अपने भक्तों के जीवन में आने वाली सभी विपत्तियों को दूर कर देते हैं. अगर किसी के जीवन में बाधाएं आ रही हैं तो उन्हें भगवान गणेश की पूजा जरूर करनी चाहिए. भगवान गणेश की पूजा करने से भय पर भी विजय प्राप्त होती है.

सहनशील बनता है इंसान

भगवान गणेश की पूजा करने से इंसान अपने अंदर छिपी शक्ति पर ध्यान देने लगता है जिससे सहनशीलता में वृद्धि होती है.

astro

ज्ञान

भगवान गणेश की पूजा ज्ञान बढ़ाने के लिए भी की जाती है. भगवान गणेश की पूजा करने से ज्ञान प्राप्त करने में आसानी होती है.आत्मा हो जाती है शुद्ध
अगर कोई इंसान भगवान गणेश की पूजा श्रद्धा पूर्वक करता है तो उसकी आत्मा शुद्ध हो जाती है. भक्तों के जीवन से सभी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं जिससे उनकी आत्मा शुद्ध हो जाती है.

आत्मा हो जाती है शुद्ध

अगर कोई इंसान भगवान गणेश की पूजा श्रद्धा पूर्वक करता है तो उसकी आत्मा शुद्ध हो जाती है. भक्तों के जीवन से सभी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं जिससे उनकी आत्मा शुद्ध हो जाती है. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतhindi.news18.com
पिछला लेखVastu Tips: इस दिशा में सिर करके सोने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से मिलती है मुक्ति
अगला लेखPetrol-Diesel Price today: कीमतों में आज कोई बढ़ोतरी नहीं, क्रूड ऑयल सस्ता होने से रेट में कमी की उम्मीद