Lucky Plants For Home: दौलत और बरकत के लिए घर में जरूर लगाएं ये पौधे

कुछ समय पहले तक घरों में पेड़-पौधे (Plants) लगाना फैशन माना जाता था. लेकिन कोरोना के दौर में ये एक बड़ी जरूरत बन गया है. इसी वजह से लोग अब घरों में पेड़-पौधे लगाने में इंट्रेस्ट लेने लगे हैं. किसी को घर में फूलों वाले पौधे लगाना पसंद है. किसी को औषधीय गुणों वाले पौधों को घर में जगह देना अच्छा लगता है. तो किसी को धार्मिक दृष्टि से महत्त्व रखने वाले पौधे घर में लगाना बहुत भाता है. लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी हैं जिनको वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार घर में बरकत और सुख-समृद्धि लाने के लिहाज से बेहतर माना जाता है. अगर आप चाहें तो इन पौधों को भी अपने घर में जगह दे सकते हैं.

आइये आज आपको बताते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार वो कौन से पौधे हैं. जिनको घर में बरकत और सुख-समृद्धि लाने के लिए बेहतर माना जाता है.

Lucky Plants For Home- हल्दी का पौधा

घर में हल्दी का पौधा (Turmeric Plant) लगाना शुभ माना जाता है. ये गुणों के साथ चमत्कारी भी होता है. माना जाता है इसको घर में लगाने से बरकत आती है. इसकी रोज पूजा करने से मनोकामना पूरी होती है.

तुलसी का पौधा

तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को मां लक्ष्मी (Maa Lakshami) का रूप माना जाता है. कहा जाता है कि तुलसी का पौधा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है. साथ ही घर में सुख समृद्धि और बरकत आती है.

शमी का पौधा

वास्तु (Vastu) शास्त्र में शमी के पौधे (Shami Plant) को लकी माना गया है. मान्यता है कि इस पौधे को घर में लगाने से घर में धन धान्य की कमी नहीं रहती है. साथ ही शमी के पौधे के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाने से शनि दोष खत्म हो जाता है.

astro

मनी ट्री या क्रासुला

मनी ट्री (Money Tree) या क्रासुला को भी शुभ पौधा माना जाता है. माना जाता है कि मनी ट्री लगाने से घर में धन बढ़ता है. इस पौधे को गेट पर अंदर की तरफ लगाना चाहिए.

बांस का पौधा

बांस का पौधा (Bamboo Plant) घर में लगाना शुभ होता है. माना जाता है कि इसे ईशान कोण या उत्तर दिशा में लगाने से धन लाभ होता है. इस पौधे को सुख-समृद्धि का प्रतीक भी माना गया है. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतindia.news18.com
पिछला लेखStock Market Update: गिरावट के साथ खुला बाजार, Sensex 96 अंक टूटा, निफ्टी 17402 पर हुआ ओपन
अगला लेखदैनिक राशिफल 26 नवंबर: मेष राशि के जातकों को घरेलू परेशानियों का मिलेगा समाधान, वहीं इनका स्वास्थ्य रहेगा बेहतर