मां लक्ष्‍मी इन 5 बातों से होती हैं नाराज, पूजन में न करें ये गलतियां

हर कोई चाहता है कि माता लक्ष्‍मी की उस पर कृपा हो. यही वजह है कि धन की देवी माता लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को प्रसन्न करने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं. मां लक्ष्‍मी धन और संपत्ति की अधिष्ठात्री देवी हैं. इनकी पूजा से धन (Worship) की प्राप्ति होती है और जीवन में खुशहाली बनी रहती है. यदि माता लक्ष्मी रुष्ट हो जाएं तो इससे जीवन में दरिद्रता आती है. ऐसे में मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के उपाय करने चाहिए, लेकिन साथ ही उन चीजों से बचना चाहिए जो उनको पसंद नहीं है. अक्‍सर जाने अंजाने में हमसे ऐसी बातें हो जाती हैं जिनकी वजह से मां लक्ष्‍मी हमसे नाराज हो जाती हैं. इनसे बचना चाहिए. आइए जानें वे कौन सी बातें हैं जिनके करने से मां लक्ष्‍मी नाराज होती हैं.

Get-Detailed-Customised-Astrological-Report-on

पसंद नहीं देर तक सोने की आदत

सुबह देर तक सोना माता लक्ष्‍मी को पसंद नहीं है. वहीं पुराणों में भी सुबह जल्‍दी उठने को बेहतर बताया गया है. ऐसे में जो लोग देर तक सोते रहते हैं और अक्‍सर सूर्यास्‍त के समय सो जाते हैं, ऐसे लोगों से मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं.

भोजन करते समय बीच में न उठें

भोजन का सम्‍मान करना चाहिए. यही वजह है कि भोजन करते समय इसे बीच में छोड़ कर उठने को अनुचित बताया गया है. भोजन पूरी तरह से करके ही उठना चाहिए. वरना मनुष्‍यों की इस आदत से भी मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं. इसलिए कोई भी काम हो वह भोजन करते समय बीच में उठ कर न करें. वरना घर में बरकत नहीं आती.

रात में बाल न बनाएं

कुछ लोग रात के समय बाल बनाते हैं. इसे भी अच्‍छा नहीं माना जाता. वहीं रात के समय नाखून भी नहीं काटने चाहिए. इसे अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं और घर में तंगी होती है, कंगाली आती है.

न चढ़ाएं सफेद रंग के फूल

मां लक्ष्‍मी को लाल और कमल के फूल बहुत प्रिय हैं. इसलिए उन्‍हें यही फूल चढ़ाएं. वहीं सफेद फूल चढ़ाने से बचें. इससे मां लक्ष्‍मी नाराज होती हैं. मां लक्ष्‍मी सुहागन हैं, सफेद रंग के फूल उन्‍हें पूजा में चढ़ाना वर्जित हैं.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

शाम के समय न दें नमक

जब भी आप किसी को नमक दें तो उसे किसी पात्र में रख कर ही दें. कुछ लोग नमक हाथ पर ही रख कर दे देते हैं. इस आदत से भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इसलिए इस आदत से बचें और हाथ की बजाय किसी बर्तन में रख कर ही नमक दें. वहीं शाम के समय भी किसी को नमक देने से बचें. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतhindi.news18.com
पिछला लेखगुजरात: साबरमती नदी में मिला कोरोना, सभी सैंपल पाए गए संक्रमित
अगला लेखAaj Ka Panchang 19 June 2021: जानिए शनिवार का पंचांग, शुभ मुहूर्त और राहुकाल