महाशिवरात्रि 2020 पर इस तरह कर सकते है भोलेनाथ को प्रसन्न, आइये जानते है पूजा विधि…

महाशिवरात्रि 2020: हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि के व्रत और पूजा का काफी महत्व है। इस बार महाशिवरात्रि 21 फरवरी को मनाई जा रही है। इस दिन शिव पार्वती की शादी हुई थी इस मिलन की रात्रि को महाशिवरात्रि कहा जाता है। महाशिवरात्रि के मौके पर शिवजी और पार्वती की पूजा करने पर सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी। आइए जानते हैं कि महाशिवरात्रि पर कैसे करें शिव और पार्वती को प्रसन्न…

महाशिवरात्रि पर ऐसे करें शिवजी की पूजा
महाशिवरात्रि की पूजा रात को होती है। इसलिए भक्तों को शाम को पूजा से पहले स्नान करना चाहिए। शिवजी की पूजा रात को एक बार से लेकर 4 बजे तक की जाती है। सुबह स्नान करके शिवजी को पंचामृत से स्नान कराएं और फिर केसर युक्त जल को 8 बार शिवजी को चढ़ाए। महाशिवरात्रि पर रात भर दीपक जलाकर रखें। शिवजी को चंदन का तिलक लगाकर बेलपत्र, भांग, धतूरा, जायफल, मिठाई और फल-अत्र चढ़ाए। केसर वाली खीर का भोग लगाए। पूजा करते वक्त ओम नमो भगवते रुद्राय, ओम् नम: शिवाय रुद्राय शम्भवाय् भवानीपतये नमो नम: मंत्र का जाप करें।

महाशिवरात्रि पर रुद्राभिषेक का महत्व
बहुत सारे लोग शिव जी को प्रस्न्न करने के लिए या फिर कालसर्प दोष की मुक्ति के लिए रुद्राभिषेक कराते हैं। रुद्राभिषेक के लिए महाशिवरात्रि का दिन बहुत शुभ माना जाता है। रुद्राभिषेक में भगवान शिवलिंग पर रुद्र के मंत्रों का उच्चारण करते हुए उनका अभिषेक किया जाता है। ये अभिषेक दूध, दही, घी, शहद आदि से होता है।