जीवन में तरक्की पाने और पारिवारिक समस्या को दूर करने के लिए मंगलवार को करें ये उपाय, मिलेगा बेमिसाल लाभ

31 मई को ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि और मंगलवार का दिन है। प्रतिपदा तिथि 31 मई की शाम 7 बजकर 20 मिनट तक रहेगी। रात 12 बजकर 33 मिनट तक धृति योग रहेगा। धृति योग को दौरान रखा गया नींव पत्थर आजीवन सुख-सुविधाएं देता है अर्थात यदि रहने के लिए किसी घर का शिलान्यास यदि इस योग में किया जाए तो इंसान उस घर में रहकर सब सुख-सुविधाएं प्राप्त करता है और आनंदमय जीवन व्यतीत करता है।

हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन विशेष रूप से हनुमान जी को पूजा जाता है। इन्हें कई और नामों से जाना जाता है। जैसे कि रामभक्त हनुमान, बजरंगबली, पवनपुत्र, अंजनी पुत्र। मान्यताओं के अनुसार, इन नामों को सच्चे मन से लेने से आपकी हर मुराद पूरी हो जाती है। साथ ही इस दिन कुछ खास उपाय करना काफी लाभदायक माना जाता है। ऐसे में आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कौन-से खास उपाय करके आप अपने कार्यों में सफलता पा सकते हैं और समाज में अपनी मान-प्रतिष्ठा को बनाए रख सकते हैं।

अगर आप अपने लवमेट के साथ अपने संबंधों में मधुरता बनाये रखना चाहते हैं, तो इस दिन सवा किलो मसूर की दाल लेकर आसपास किसी मंदिर में दान कर दें। ऐसा करने से लवमेट के साथ आपके संबंधों में मधुरता आयेगी।
अगर आप समाज में अपना मान-सम्मान बढ़ाना चाहते हैं और एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं, तो इस दिन आपको खैर के पेड़ की उपासना करना चाहिए और उसके आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। ऐसा करने से समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा और आपकी एक अलग पहचान बनेगी।
अगर आप अपनी बातों को दूसरे लोगों के सामने स्पष्ट रूप से व्यक्त नहीं कर पाते हैं, तो इस दिन एक पान का पत्ता लेकर उस पर थोड़ा-सा कत्था लगाएं। अब उस पान के पत्ते को मोड़कर, एक सफेद रंग के कोरे कागज में लपेटकर हनुमान जी के मंदिर में चढ़ा दें। ऐसा करने से आप अपनी बातों को दूसरे लोगों के सामने स्पष्ट रूप से व्यक्त कर पायेंगे।
अगर आप अपने काम में लाभ सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको मंगल के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है -ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम: इस मंत्र का जप करने से आपके सभी कामों में लाभ सुनिश्चित होगा।
अगर आप जीवन में तरक्की के नए रास्ते खोलना चाहते हैं, तो इस दिन एक सूखा नारियल, यानी गोला लें। अब उस नारियल पर एक मौली बांधें और मौली पर थोड़ा- सा चमेली का तेल लगा दें। फिर उस नारियल या गोले को हनुमान जी के मंदिर में चढ़ा दें। ऐसा करने से आपके जीवन में तरक्की के नए रास्ते खुलने लगेंगे।
अगर भाई-बहनों के साथ आपके संबंधों में प्यार और लगाव कम हो गया है, तो इस दिन हनुमान जी को बूंदी का भोग लगाएं। साथ ही भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें। ऐसा करने सेभाई-बहनों के साथ आपके संबंधों में प्यार और लगाव बना रहेगा।
अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो इस दिन तांबे की कोई वस्तु लेकर या तांबे का एक छोटा-सा टुकड़ा लेकर हनुमान जी के मंदिर में चढ़ाएं। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी।
अगर आपको लगता है कि आप किसी नजर दोष के प्रभाव में हैं, तो इस दिन सात साबुत लाल मिर्च लें और उन लाल मिर्चों को अपने ऊपर से छः बार क्लॉक वाइज और एक बार एंटी क्लॉक वाइज वारकर अपने घर के दक्षिण कोने में जला दें। ऐसा करने से आपको नजर दोष के प्रभाव से जल्द ही छुटकारा मिलेगा और आप अच्छे से अपना काम कर पायेंगे।
अगर आप जीवन में आर्थिक रूप से मिलने वाले लाभ में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए और पाठ करने के बाद हनुमान जी के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। ऐसा करने से आपको आर्थिक रूप से मिलने वाले लाभ में बहुत फायदा होगा।
अगर आप कर्ज से परेशान हैं और उससे मुक्ति पाना चाहते हैं, तो इस दिन किसी दर्जी को चॉकलेटी रंग का कपड़ा गिफ्ट करें। ऐसा करने से आपको जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिलेगी।
अगर आप परिवार से जुड़ी किसी समस्या का हल जल्द से जल्द निकालना चाहते हैं, तो इस दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें। साथ ही उनके सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपकी पारिवारिक समस्या का हल जल्द से जल्द निकल जायेगा। लिहाजा आपके परिवार में खुशहाली आयेगी।
अगर आप बेहतर स्वास्थ्य पाना चाहते हैं, तो इस दिन श्री हनुमान को लाल रंग का चोला चढ़ाएं। साथ ही हनुमान मंदिर में शहद की शीशी अर्पित करें। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा।

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखVastu Shastra: घर का मेन गेट पश्चिम या उत्तर दिशा में है तो करें ये उपाय, वास्तु दोषों से मिलेगी निजात
अगला लेखडायबिटीज के मरीज भी उठा सकते हैं आम का लुत्फ, बस गिनती इतनी ही रखें