Manyavar IPO: अगले हफ्ते ओपन होगा मान्यवर का आईपीओ, पैसा लगाने से पहले जानिए हर एक बात

मान्यवर ब्रांड नाम से एथनिक वियर बनाने वाली कंपनी ‘वेदांत फैशंस’ अगले हफ्ते आईपीओ ला रही है. यह इस साल आने वाला तीसरा आईपीओ (IPO) होगा. इससे पहले एजीएस ट्रांजेक्ट और अडानी विल्मर आईपीओ पेश कर चुकी हैं. वेदांत फैशंस के आईपीओ के बारे में हम आपको सबसे जरूरी बातें बता रहे हैं. इससे आपको इस आईपीओ में निवेश का फैसला लेने में हेल्प मिलेगी.

आईपीओ किस तारीख को आएगा?

यह आईपीओ 4 फरवरी को खुल जाएगा. इसमें 8 फरवरी तक इन्वेस्ट किया जा सकता है. एंकर इन्वेस्टर्स के लिए यह इश्यू 3 फरवरी को ही खुल जाएगा. कंपनी ने आईपीओ के लिए 824-866 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड (Price Band) तय किया है.

इश्यू का साइज क्या है?

वेदांत फैशंस आईपीओ से 3,149.2 करोड़ रुपये जुटाने जा रही है. कंपनी इश्यू के तहत 3,63,64,838 शेयर जारी करेगी. यह पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल होगा. इसका मतलब है कि इस आईपीओ में कंपनी के मौजूदा प्रमोटर अपने शेयर बेचेंगे. इस तरह इश्यू से जुटाई गई पूरी रकम इसके प्रमोटरों की जेब में जाएगी.

लॉट साइज क्या है?

रिटेल इन्वेस्टर्स को कम से कम 17 शेयरों के लिए बोली लगानी होगी. जो इन्वेस्टर्स ज्यादा शेयरों के लिए बोली लगाना चाहते हैं, उन्हें 17 के मल्टीपल (जैसे 34, 51…) में बोली लगानी होगी. एक लॉट के लिए कम से कम 14,722 रुपये इन्वेस्ट करना होगा. अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगाई जा सकती है.

इश्यू का ऑब्जेक्टिव क्या है?

वेदांत फैशंस को इस इश्यू से पैसा नहीं मिलेगा. पूरी रकम इसके प्रमोटरों के पास जाएगी. कंपनी का मानना है कि स्टॉक एक्सचेंजों में शेयरों की लिस्टिंग से मान्यवर ब्रांड को मजबूती मिलेगी. कंपनी पुरुषों के लिए वेडिंग और सेलिब्रेशन के मौकों पर पहने जाने वाले ड्रेस बनाती है. यह रेवेन्यू, ओपीबीडीआईटी और टैक्स के बाद प्रॉफिट के लिहाज से इस सेगमेंट की देश की सबसे बड़ी कंपनी है.

वेदांत फैशंस की वित्तीय स्थिति कैसी है?

कंपनी को चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में 98.41 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हुआ है. पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में कंपनी को 17.64 करोड़ रुपये का लॉस हुआ था. इस वित्त वर्ष की पहली छमाही में कंपनी का रेवेन्यू (ऑपरेशन से) बढ़कर 359.84 करोड़ रुपये हो गया. पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 71.7 करोड़ रुपये था.

कपनी के प्रमोटर कौन हैं?

इस कंपनी के प्रमोटरों में रवि मोदी, शिल्पी मोदी और रवि मोदी फैमिल ट्रस्ट शामिल हैं. इनकी कंपनी में 76.38 फीसदी हिस्सेदारी है. आरएचपी फाइलिंग के वक्त कंपनी में प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप की हिस्सेदारी 92.40 फीसदी थी. बाकी 7.6 फीसदी हिस्सेदारी राइन होल्डिंग सहित कुछ इन्वेस्टर्स के पास है. रवि मोदी कंपनी के चेयरमैन एवं एमडी हैं. उनकी पत्नी शिल्पी मोदी होल-टाइम डायरेक्टर हैं.

ग्रे मार्केट में शेयर का भाव क्या है?

ग्रे मार्केट में कंपनी के शेयर का भाव 916-946 के बीच चल रहा है. यह इश्यू के लिय तय प्राइस बैंड के मुकाबले 6-9 फीसदी का प्रीमियम है. कंपनी 11 फरवरी को शेयरों के आवंटन को अंतिम रूप देगी. 14 फरवरी को कंपनी उन निवेशकों को पैसा वापस कर देगी, जिन्हें शेयर एलॉट नहीं होंगे. 15 फरवरी तक इन्वेस्टर्स के डीमैट अकाउंट में शेयर आ जाने की उम्मीद है. शेयर बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) पर 16 फरवरी को लिस्ट हो जाएंगे. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतhindi.news18.com
पिछला लेखAaj Ka Panchang 30 January 2022: जानिए रविवार का पंचांग, शुभ मुहूर्त और राहुकाल
अगला लेखBusiness Vastu Tips: बिजनेस में चाहिए कामयाबी, तो करें वास्तु के ये 7 आसान उपाय