Market Update: बाजार में बिकवाली हावी, सेंसेक्स में 500 अंकों से ज्यादा की गिरावट

सप्ताह के पहले दिन आज सोमवार को बाजार में बिकवाली हावी है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं. सेसेंक्स 500 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ 59,100 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं निफ्टी 140 अंकों से की गिरावट के साथ 17,615 के आस-पास नजर आ रहा है. ब्रॉडर मार्केट में मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भी दबाव देखने को मिल रहा है. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 1.38 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 1.48 फीसदी टूटा है. BSE का मार्केट कैप 265 लाख करोड़ रुपए रह गया है.

रिलायंस का ज्यादा योगदान

आज बाजार की गिरावट में रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) का ज्यादा योगदान है. रिलायंस का शेयर 4% टूटकर 2,378 रुपए पर पहुंच गया है. पिछले एक हफ्ते में यह शेयर करीबन 10% टूट चुका है. कंपनी ने शुक्रवार की देर रात यह बयान दिया था कि सऊदी अरामको के साथ उसकी डील फिलहाल नए सिरे से होगी. इसके लिए वैल्यूएशन फिर से किया जाएगा.

निफ्टी में 140 अंकों से ज्यादा की गिरावट

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के निफ्टी में 127 पॉइंट्स की गिरावट है. निफ्टी इस समय 17,636 पर कारोबार कर रहा है. आज निफ्टी 17,796 पर खुला था और दिन में इसने 17,611 का निचला स्तर जबकि 17,805 का हाई बनाया था. निफ्टी के 50 शेयर्स में 39 शेयर्स गिरावट में जबकि 11 शेयर्स बढत में कारोबार कर रहे हैं. निफ्टी के इंडेक्स मिडकैप, निफ्टी बैंक, फाइनेँशियल और निफ्टी नेक्स्ट 50 सभी गिरावट में हैं. मिडकैप 1% से ज्यादा टूटा है. निफ्टी में गिरावट वाले शेयर्स में रिलायंस, मारुति के अलावा कोल इंडिया और टाटा मोटर्स हैं.

NSE पर F&O बैन में आने वाले शेयर

22 नवंबर को NSE पर 6 स्टॉक F&O बैन में हैं. इनमें BHEL, Escorts, Vodafone Idea, NALCO, SAIL और Sun TV Network के नाम शामिल हैं. बताते चलें कि F&O सेगमेंट में शामिल स्टॉक्स को उस स्थिति में बैन कैटेगरी में डाल दिया जाता है, जिसमें सिक्योरिटीज की पोजीशन उनकी मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट से ज्यादा हो जाती है.

astro

नई लिस्टेड कंपनियों में भारी बिकवाली

नई लिस्टेड कंपनियों में भारी बिकवाली देखने को मिल रही है. PAYTM 10 परसेंट फिसला है. दो सत्रों में इश्यू प्राइस से करीब 35 परसेंट टूटा है. SAPPHIRE, FINO PAYMENT BANK और SIGACHI के शेयर भी 5 से 10 परसेंट तक गिरे है. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतindia.news18.com
पिछला लेखभगवान शिव की पूजा में क्यों इस्तेमाल किया जाता है ‘बिल्वपत्र’, जानें ये जरूरी बातें
अगला लेखएयर स्ट्राइक के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन को मिला ये सम्मान, F-16 किया था तबाह