दूध के साथ इस तरह करें मिश्री का सेवन, बेहतर पाचन के साथ मिलेंगे ये फायदे

दूध के बेहतरीन फायदों के बारे में कौन नहीं जानता है। आयुर्वेद के अनुसार दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियन, विटामिन ए, डी, के अलावा ई, आयोडीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आप पूरे शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है। दूध को हम कई तरह की चीजें मिलाकर पीते है जैसे हल्दी वाला दूध, दूध के साथ गुड़ हो या फिर दूध में शहद डालकर पीना। लेकिन क्या आफको पता हैं कि दूध में मिश्री डालकर पीने से भी आपकी स्वास्थ्य को ढेरों लाभ मिलते है।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

आमतौर पर मिश्री का इस्तेमाल पूजा-पाठ में किया जाता है लेकिन आयुर्वेदिक के अनुसार इसमें औषधिय गुण पाए जाते हैं जो आपके कई बीमारियों से निजात दिला सकते हैं। जानिए दूध के साथ मिश्री का सेवन करने सो होने वाले स्वास्थ्य लाभ।

मिश्री वाला दूध पीने के फायदे
पाचन तंत्र को रखें ठीक

मिश्री में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके डाइजेशन को तेजी से काम करने में मदद करता है। दूध के साथ इसका सेवन करने से अपच, कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी निजात मिलता है। अगर आप एसि़डिटी की समस्या से अधिकतर परेशान रहते हैं तो ठंडे दूध में थोड़ी सी मिश्री मिलाकर इसका सेवन करे।

खून बढ़ाने में करे मदद

मिश्री वाला दूध पीने से आपके शरीर में खून की कमी भी नहीं होगी। जब शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती हैं तो आप एनीमिया के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में मिश्री वाला दूध का सेवन करके आप खून में हीमोग्लोबिन का मात्रा बढ़ा सकते हैं।

सर्दी-जुकाम में कारगर

बदलते मौसम के कारण अधिकतर लोगों को सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में एक गिलास गर्म दूध में मिश्री मिलाकर पी लें। दिन में 2 बार ऐसा करने से आपको तुंरत लाभ मिलेगा।

rgyan app

दिमाग को करे शांत

मिश्री में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी एनर्जी को तुरंत सही करके आपके मूड को फ्रेश करने में मदद करता है। अगर आपके दिमाग में ज्यादा भार पड़ रहा है या फिर आपका मन शांत नहीं है तो दूध के साथ मिश्री का सेवन कर लें।

आंखों को रखें हेल्दी

आज के समय में लगातार कंप्यूटर में काम करने से सबसे ज्यादा आपकी आंखों पर पड़ रहा है। जिसके कारण आंखों में जलन, रुखा होना आम समस्या बनता जा रहा है। ऐसे में आंखों को हेल्दी और रिलैक्स करने के लिए मिश्री वाले दूध का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको लाभ मिलेगा। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखVivah Muhurat 2021: जनवरी में सिर्फ एक ही दिन शहनाई बजने के बाद 3 माह का इंतजार, जानिए इस साल पड़ने वाले विवाह मुहूर्त
अगला लेखहाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है सहजन, बस इस तरह से करें इस्तेमाल