मासिक अंकज्‍योतिष मई 2020 : इस महीने कुछ मूलांको को मिल सकती है बेहद खास खुशखबरी

मई उम्मीद का महीना, देखिए आपके लिए कैसा है

अप्रैल का महीना सभी लोगों के लिए काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा। दुनिया के अधिकांश हिस्‍सों में लॉकडाउन और कोरोना के प्रकोप की वजह से लोगों को अपने घरों में कैद होकर रहना पड़ा। इस वज‍ह से पूरी आर्थिक और सामाजिक व्‍यवस्‍था चरमरा गई। लेकिन अब महीना समाप्‍त होते-होते आखिरी दिन अपने पीछे गुरु-पुष्‍य जैसा शुभ संयोग छोड़कर जा रहा है। तो वहीं महीने के दूसरे हफ्ते में शनि भी अपनी राशि में वक्री होने जा रहे हैं। इनके अलावा कई अन्य ग्रहों की स्थिति भी बदल रही है। इन सब बदलावों के बीच कैसा रहेगा आपके लिए मई का महीना।

अंक 1: व्यापार को नई ऊर्जा

पिछले महीने की जड़ता इस महीने समाप्त होनी शुरू हो जाएंगी। महीने की पहली तारीख से ही अज्ञात ऊर्जा प्रस्फुटित होगी और अपने मानसिक बल पर आप अपने जीवन में गतिशीलता तो लाएंगे ही अपने परिवार और मित्रों को भी उत्साहित करने का पूरा प्रयत्न करेंगे।

आपके जीवन में प्यार और रोमांस से जुड़े मामलों में अप्रत्याशित घटनाक्रम के साथ इस महीने सुखद पलों की प्राप्ति होगी। विवाह योग्य लड़के एवं लड़कियों के लिए नए रिश्ते खुद ब खुद सामने आएंगे और बहुत अधिक संभावना है कि विवाह की बात भी अपने गंभीर स्तर पर आ जाए।

जो लोग व्यापार में हैं, वे अपनी नवीन शैली और दृष्टिकोण से इस महीने अपने व्यापार को नई ऊर्जा प्रदान करेंगे और बहुत अधिक संभावना है कि पिछले महीने की व्यापारिक क्षति की इस महीने भरपाई भी कर लें। नौकरी-पेशा से जुड़े लोगों के लिए महीने के दूसरे सप्ताह से कुछ आराम मिलने की संभावना है, जो कि कोरोना की वजह से पिछले महीनों से आपको नहीं मिल पा रही थी। इस महीने सोने की चेन या अंगूठी पहनना आपके लिए अनुकूल है। पीला या नारंगी वस्त्र और पूर्व दिशा इस महीने आपके लिए सौभाग्यदायी माने जाएंगे।

अंक 2: नवीन कार्ययोजनाओं की शुरुआत

इस महीने आप किसी भी कीमत पर अपने आप को दूसरों के सामने कमतर आंकने का मौका नहीं देंगे। महीने की शुरुआत कुछ मामूली समस्याओं के साथ होगी, पर बड़े ही तार्किक और चतुराई के साथ उन समस्याओं पर नियंत्रण पाने में सफल भी साबित होते चले जाएंगे। समस्याओं पर नियंत्रण पाने के साथ ही साथ, नवीन कार्ययोजनाओं को जमीनी स्तर पर लाने में भी आप सफल साबित होंगे।

व्यवसाय से जुड़े लोगों का अनुमान अप्रत्याशित तरीके से सही साबित होगा, जिसका सीधा असर आपके व्यापार पर पड़ेगा। आपने व्यापार के क्रम में पूर्व में जो निर्णय लिए थे वो इस महीने सही साबित होते नज़र आएंगे। नौकरीपेशे से जुड़े लोग तनाव की अधिकता महसूस कर सकते हैं , स्थानान्तरण की भी संभावना है। स्टूडेंट्स के लिए मई का यह महीना खुशनुमा साबित होने वाला है। पढ़ाई का बोझ और तनाव न के बराबर रहेगा और जितनी भी पढ़ाई करेंगे वो सटीक तरीके से करने के कारण आपका आत्मविश्वास भी इस महीने अपने चरम पर होगा।

घरेलू महिलाओं के लिए यह महीना थोड़ा मानसिक उलझन और तनाव वाला हो सकता है। उनके मन में यह बात बैठ सकती है कि उनके परिवार में न उनकी कोई अहमियत है और न ही उनकी पूछ। आपकी यह मनोदशा अपने पति के साथ तालमेल खराब कर सकती है, इसलिए सतर्क रहें और नकारात्मक विचारों से खुद को दूर रखें।

इस महीने हरे और सफेद रंग का वस्त्र धारण करें और लाल एवं काले रंग से जितना अधिक हो खुद को दूर रखें। उत्तर दिशा इस महीने आपके लिए निर्णायक दिशा साबित हो सकती है, इसलिए किसी भी महत्वपूर्ण कार्य पर जाने से पहले उत्तर दिशा में ही पांव रखकर जाएं।

यह भी पढ़े: अध्यात्म की राह पर आगे बढ़ने की प्रेरणा दे रहा महामारी

अंक 3: अनावश्यक खर्च करने से बचें

महीने के प्रारंभिक दिनों में आप अनावश्यक रूप से ऐसे लोगों से चिंतित रहेंगे जो आपसे दूर बसे होंगे। पर जैसे-जैसे महीना बीतता चला जाएगा आपकी समस्या भी स्वतः समाप्त होती चली जाएगी। लॉकडाउन का व्यापक असर आपके मन मष्तिष्क पर पड़ा है, जिससे आपकी सोच थोड़ी नकारात्मक हो गई है, अतः आपकी कार्यक्षमता प्रभावित न हो इसके लिए जरूरी है कि आप इन नकारात्मक विचारों से अपने आप को यथासंभव दूर रखें। पेशेवरों एवं विशेषज्ञों के लिए यह महीना काफी व्यस्तता भरा साबित हो सकता है। व्यापारियों के लिए आर्थिक रूप से जोखिम भरा महीना , अनावश्यक खर्च करने की स्थिति उत्‍पन्न हो सकती है, इससे बचें। नकदी फसलों से जुड़ी आय में सुधार हो सकता है पर , होटल एवं रेस्‍त्रां के व्यापार में संलिप्त लोगों को पिछले महीने की तरह इस महीने भी घाटा उठाना पड़ सकता है।

लवलाइफ पूरे महीने अस्त-व्यस्त ही रहेगी। आप जितना इसे संभालने का और अपने पार्टनर को समझाने का प्रयास करेंगे, बात उतनी बिगड़ती चली जाएगी। दांपत्‍य जीवन में भी छोटी-छोटी बातों पर उत्पन्न हुई तकरार झगडे़ पर आकर समाप्‍त होगी।

नीले रंग की पोशाक और उत्तर-पूर्व दिशा इस महीने आपके लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय या किसी विशेष कार्य पर निकलते समय अपने चेहरे को उत्तर पूर्व दिशा की ओर रखें और नीले रंग की पोशाक पहनें। विष्णुजी की आराधना से भी आपकी नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होगी।

अंक 4: प्यार और रोमांस में सुखद पलों की प्राप्ति

इस महीने आप अप्रत्याशित खबर पाकर चौंक जाएंगे और पुरानी मानसिक समस्याएं एक झटके में समाप्त या फिर बहुत हद तक कम भी हो जाएंगी। आपकी चीजों को परखने की क्षमता से आपके आस- पास के लोग प्रभावित हुए बिना नहीं रहेंगे। नवीन सोच और नवीन दृष्टिकोण इस महीने अपने चरम पर होगा और यह सोच आपको आर्थिक मसलों में जबरदस्त फायदा भी पहुंचाएगी।

लॉकडाउन के कारण कुछ जरूरी काम और पेमेंट जो फंसे से हुए थे , उन कामों के पूरा होने और आंशिक भुगतान मिलने की पूर्ण संभावना है, इसलिए जरूरी है कि अपने प्रयास को और भी तेज कर दें। सर्विस सेक्टर से जुड़े लोगों को इस महीने कुछ राहत मिलेगी, उनका रुका हुआ कार्य फिर रफ़्तार पकड़ना शुरू कर देगा और जीवन फिर पटरी पर आना शुरू हो जाएगा।

आपके जीवन में प्यार और रोमांस से जुड़े मामलों में इस महीने सुखद पलों की प्राप्ति होगी। विवाह योग्य लड़के एवं लड़कियों के लिए नए रिश्ते खुद ब खुद सामने आएंगे और बहुत अधिक संभावना है कि विवाह की बात भी अपने गंभीर स्तर पर आ जाए। पति-पत्नी के बीच का सामंजस्य भी अपने चरम पर होगा और परिवार में उत्साह की अनुभूति भी प्राप्त होगी। दक्षिण दिशा और नीला रंग इस महीने आपको भरपूर साथ देगा।

यह भी पढ़े: तुलसी बढ़ाती है इम्युनिटी लेकिन इस दिन पत्तों को तोड़ना और खाना हानिकारक

अंक 5: बिगड़े हुए काम को बना लेंगे

आपके अंक के साथ मई महीने का तालमेल आपके अंदर पूरे महीने सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह रखेगा। इसका परिणाम यह होगा कि इस महीने आपकी तल्लीनता आपके कर्मों में देखते बनेगी। विचारों की प्रबलता भी इस महीने कम होगी, जिसकी वजह से मन शांत होगा और मानसिक ऊर्जा केंद्रित होगी। पुराने रिश्ते जिनमें पिछले कुछ दिनों से खटास चली आ रही थी, आपकी चतुरता से फिर से प्रगाढ़ होती नज़र आ रही है।

व्यापारिक सूझबूझ से व्यापारिक निर्णय सही और मुनाफे वाले साबित हो सकते हैं। इस महीने अपनी बौद्धिक क्षमता और तर्क शक्ति के बल पर आप अपने बिगड़े हुए काम को भी बना लेंगे। आय के दृष्टिकोण से भी यह महीना अच्छा साबित होने वाला है। नौकरी कर रहे लोग भी इस महीने बेहतर अनुभव करेंगे और अपने सीनियर्स की प्रशंसा भी प्राप्त करेंगे।

दांपत्‍य जीवन में प्रारंभिक 10 दिनों में मानसिक मतभेद संभव है और बाद के दिनों में रिश्तों में मधुरता आती चली जाएगी। प्रेम संबंध और भी प्रगाढ़ होंगे और महीने के अंतिम सप्ताह में कुछ मनमुटाव हो सकता है। रिश्तों की गरमाहट को बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि एक-दूसरे को छोटा ही सही पर उपहार जरूर दें।

सफेद और हल्के शेड्स के कपड़े आपके लिए इस महीने अनुकूल हैं। उत्तर दिशा आपके लिए महत्वपूर्ण है , इसलिए किसी भी महत्वपूर्ण कार्य की शुरुआत उत्तर दिशा में मुख करके ही करें।

अंक 6: जीवन फिर पटरी पर आना शुरू हो जाएगा

इस महीने आप पूर्वाग्रह से ग्रस्‍त हो सकते हैं, इसलिए भरपूर सतर्कता बरतें और किसी भी व्यक्ति के लिए बिना उसे जाने उसके बारे में कोई धारणा न बनाएं अन्यथा आपको अपने अच्छे संबंधों से भी व्यर्थ का मनमुटाव हो सकता है। मानसिक चंचलता और मानसिक भटकाव आपको आपके कार्य में मानसिक विकेंद्रीकरण प्रदान कर सकता है , इससे बचाव अपेक्षित है।

संतान पक्ष से कोई अच्छी खबर मिल सकती है। अगर संतान के विवाह के लिए परेशान हैं तो महीने के अंत तक आपकी यह चिंता दूर होती नज़र आएगी। दांपत्य जीवन में महीने के प्रारंभिक 12 दिन थोड़ा मनमुटाव वाले साबित हो सकते हैं, पर महीने के अंतिम 10 दिन रिश्तों में गर्माहट और समर्पण से मन पूरी तरह संतुष्ट रहेगा।

लॉकडाउन के कारण कुछ जरूरी काम और पेमेंट जो फंसे हुए थे, उन कामों के पूरा होने और आंशिक भुगतान मिलने की पूर्ण संभावना है, इसलिए जरूरी है कि अपने प्रयास को और भी तेज कर दें। ट्रेडिंग सेक्टर से जुड़े लोगों को इस महीने कुछ राहत मिलेगी। उनका रुका हुआ कार्य फिर रफ़्तार पकड़ना शुरू कर देगा और जीवन फिर पटरी पर आना शुरू हो जाएगा।

पूर्व और दक्षिण दिशा आपके अंक लिए महत्वपूर्ण दिशा मानी जाएगी। इसलिए महत्वपूर्ण कार्यों पर निकलने से पहले इसी दिशा में मुख करके निकलें। नीले और लाल रंग के कपड़े आपको सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेंगे।

यह भी पढ़े: चारधाम यात्रा शुरू, खुले गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट

अंक 7: कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी

इस अंक के जातक पूरे महीने प्रसन्नचित अवस्था में रहकर भरपूर जीवन जीएंगे। परिवार के सदस्‍यों का पूरा साथ मिलेगा और पुरानी सारी समस्याएं इन्हीं के सहयोग से ख़त्म भी हो जाएंगी। किसी बड़ी सोच से जीवन को नई दिशा और नई ऊर्जा मिलती नज़र आएगी। कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर और प्रबंधन से जुड़े लोग अपने कार्यक्षेत्र में सफल होते नजर आएंगे। इनकी पुरानी समस्या और परेशानी भी इस महीने खत्म होती जाएंगी।

जो लोग व्यापार में हैं, वो अपनी नवीन शैली और दृष्टिकोण से इस महीने अपने व्यापार को नई ऊर्जा प्रदान करेंगे और बहुत अधिक संभावना है कि पिछले महीने की व्यापारिक क्षति को इस महीने भरपाई भी कर लें। नौकरी-पेशा से जुड़े लोगों के लिए महीने के दूसरे सप्ताह से कुछ आराम मिलने की सम्भावना है, जो कि कोरोना की वजह से पिछले महीनों से आपको नहीं मिल पा रही थी। घरेलु महिलाओं के लिए यह महीना थोड़ा मानसिक उलझन और तनाव का हो सकता है। आपकी यह मनोदशा अपने पति के साथ तालमेल खराब कर सकती है, इसलिए सतर्क रहें और नकारात्मक विचारों से खुद को दूर रखें।

पश्चिम दिशा आपके अंक के लिए महत्वपूर्ण दिशा मानी जाएगी, इसलिए महत्वपूर्ण कार्यों पर निकलने से पहले इसी दिशा में मुख करके निकलें। हरे और सफ़ेद रंग के कपड़े आपको सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेंगे।

अंक 8: प्रेम संबंध और भी प्रगाढ़ होंगे

महीने के प्रारंभिक दिनों में आप अनावश्यक रूप से ऐसे लोगों से चिंतित रहेंगे जो पिछले कई दिनों से जानबूझकर आपको आपके कार्यक्षेत्र में परेशान करने में लगे हुए हैं, पर जैसे-जैसे महीना बीतता चला जाएगा आपकी समस्या भी स्वतः समाप्त होती चली जाएगी और अपने विरोधियों पर आप जीत भी हासिल करेंगे।

लॉकडाउन का व्यापक असर आपके मन मष्तिष्क पर पड़ा है, जिससे आपकी सोच थोड़ी नकारात्मक हो गई है, अतः आपकी कार्यक्षमता प्रभावित न हो इसके लिए जरूरी  कि आप इन नकारात्मक विचारों से अपने आप को यथासम्भव दूर रखें। दांपत्‍य जीवन में प्रारंभिक 7 दिनों में मानसिक मतभेद हो सकता है, लेकिन बाद के दिनों में रिश्तों में मधुरता आती चली जाएगी। प्रेम संबंध और भी प्रगाढ़ होंगे, लेकिन महीने के अंतिम सप्ताह में कुछ मनमुटाव संभव है। रिश्तों की गर्माहट को बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि एक-दूसरे को छोटी छोटी बातों पर प्रसंशा करें।

व्यवसाय से जुड़े लोगों का अनुमान अप्रत्‍याशित तरीके से सही साबित होगा। जिसका सीधा असर आपके व्यापार पर पड़ेगा। आपने व्यापार के क्रम में पूर्व में जो निर्णय लिए थे वो इस महीने सही साबित होते नज़र आएंगे। नौकरीपेशे से जुड़े लोग तनाव की अधिकता महसूस कर सकते हैं और स्‍थानांन्तरण की भी संभावना है। दक्षिण दिशा आपके अंक के लिए महत्वपूर्ण दिशा मानी जाएगी, इसलिए महत्वपूर्ण कार्यों पर निकलने से पहले इसी दिशा में मुख करके निकलें। नीले और भूरे रंग के कपड़े आपको सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेंगे।

यह भी पढ़े: केदारनाथ की पूजा से पहले होती है इनकी पूजा, गजब रहस्य

अंक 9: आय के दृष्टिकोण से यह महीना अच्छा

अनिर्णय की स्थिति बनी रह सकती है, जिसकी वजह से कुछ बड़े और अवसरवादी निर्णय लेने में चूक हो सकती है। अतः इस महीने मन शांत रखें और निर्णय लेने में देर न करें। महीने की 10 तारीख से अज्ञात ऊर्जा प्रस्फुटित होगी और अपने मानसिक बल पर आप अपने जीवन में गतिशीलता तो लाएंगे ही अपने परिवार और मित्रों को भी उत्साहित करने का पूरा प्रयत्न करेंगे।

प्रेम-प्रसंग से जुड़े मामले इस हफ्ते अपने चरम पर रहेंगे और दांपत्‍य जीवन में छोटी-छोटी बातें तकरार का कारण बन सकती हैं, बेहतर होगा ऐसे सम्बन्धों में अनावश्यक तर्क से बचें। संतान पक्ष से कोई अच्छी खबर मिल सकती है। अगर संतान के विवाह के लिए परेशान हैं तो महीने के अंत तक आपकी यह चिंता दूर होती नज़र आएगी।

व्यापारिक सूझबूझ से व्यापारिक निर्णय सही और मुनाफे वाले साबित हो सकते हैं। इस महीने अपनी बौद्धिक क्षमता और तर्क शक्ति के बल पर आप अपने बिगड़े हुए काम को भी बना लेंगे। आय के दृष्टिकोण से भी यह महीना अच्छा-भला साबित होने वाला है।

दक्षिण दिशा आपके अंक के लिए महत्वपूर्ण दिशा मानी जाएगी, इसलिए महत्वपूर्ण कार्यों पर निकलने से पहले इसी दिशा में मुख करके निकलें। लाल और गुलाबी रंग के कपड़े आपको सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेंगे।