नए साल का अजीब जश्न, खिड़कियों से फेंकी जाती हैं कुर्सियां, सोफा और प्लेट्स

दुनिया भर में नए साल का जश्न खा-पीकर, नाच-गाकर मनाया जाता है. ये सामान्य बात है. सभी जगहों पर होता है. पर दुनिया में कुछ देश या स्थान ऐसे भी हैं जहां बेहद अजीबो-गरीब तरीकों से नए साल का जश्न मनता है. इनमें खिड़कियों से कुर्सिया फेंकना, सोफा फेंकना, खाने की प्लेट फेंक कर तोड़ना, पुतला जलाना आदि शामिल हैं. आइए जानते हैं इन हैरान कर देने वाले जश्न के तरीकों के बारे में…

इक्वाडोरः यहां जलाते हैं स्केयरक्रो पुतले को ः इक्वाडोर में नए साल की पूर्व संध्या पर लोग स्केयरक्रो पुतले को जलाते हैं. यहां के लोगों का मानना है कि इससे पिछले 12 महीनों में जो भी बुरा उनके साथ हुआ है, वो खत्म हो जाएगा. इस पुतले के अंदर कागज भरा जाता है. इसके साथ कुछ लोग पिछले साल की फोटोग्राफ्स भी जलाते हैं.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

डेनमार्कः तोड़ी जाती हैं खाने की प्लेट्सः डेनमार्क में ग्रीस की तरह की क्रॉकरी तोड़ने का रिवाज है. नए साल की पूर्व संध्या पर यहां लोग खाने की प्लेट्स तोड़ते हैं. इसमें कई ऐसी प्लेट्स भी होती हैं, जो सालभर इसलिए संभाल कर रखी जाती हैं कि उन्हें साल की आखिरी शाम को तोड़ा जा सके. ये काम लोग अपने परिजनों और रिश्तेदारों के साथ मिलकर घर के दरवाजे पर करते हैं.

जापानः 108 बार घंटा बजानाः जापान में बौद्ध परंपरा के अनुसार पिछले साल की बुराइयों और मुसीबतों को खत्म करने के लिए 108 बार घंटा बजाया जाता है. इस घंटे की आवाज को जापान में पसंद किया जाता है. यह भी माना जाता है कि इसे बजाने से आने वाले साल में खुशियां आएंगी, लोग मुस्कुराते रहेंगे.

फिलिपींसः गोलाकार घेरा बनाना- फिलिपींस में लोग नए साल की पूर्व संध्या पर सिक्कों, कपड़ों और अन्य चीजों के चारों तरफ गोल घेरा बनाकर घूमते हैं. अपनी जेबों में सिक्के और पैसे रखते हैं. ऐसा माना जाता है कि इससे उन्हें संपन्नता मिलती है. धन आता है. इस घेरे में घूमते समय ज्यादातर लोग पोल्का डॉट्स वाले कपड़े पहनते हैं.

इटलीः खिड़की से फर्नीचर फेंकना- नए साल से ठीक पहले इटली के कुछ इलाकों में खिड़कियों और बालकनी से पुराने फर्नीचर फेंकने की परंपरा है. इन फर्नीचरों की वजह से किसी को चोट न लगे इसलिए लोग अब नरम और छोटी चीजों का उपयोग करते हैं. पुराने फर्नीचर इसलिए फेंके जाते हैं ताकि पुरानी मुसीबतों को भगाया जा सके.

दक्षिण अमेरिकाः रंगीन अंडरवियर बताता है आपका भविष्य – दक्षिण अमेरिकी देशों जैसे मेक्सिको, बोलिविया औऱ ब्राजील में नए साल के मौके पर आपके अंडरवियर का रंग यह फैसला करता है कि आपका अगला साल कैसा होगा. आपकी किस्मत कैसी रहेगी. जिन्हें प्यार चाहिए होता है वो लाल रंग के अंडरपैंट्स पहनते हैं. जिन्हें पैसे चाहिए होते हैं वो पीले रंग का. जिन्हें शांति चाहिए, वो सफेद रंग का अंडरवियर पहनते हैं.

rgyan app

अर्जेंटीनाः खिड़की से बाहर कागज फेंकना – अर्जेंटीना में नए साल से ठीक पहले दोपहर के लंच के समय यानी 31 दिसंबर को लंच के समय खिड़कियों से पुराने दस्तावेज और कागजात फेंकते हैं. इस परंपरा से अर्जेंटीना के लोग ये बताया चाहते हैं कि कागजात फेंकने से आपका इतिहास खत्म हो जाता है.

रोमानिया- जानवरों से करते हैं बातें – रोमानिया के किसान नए साल के मौके पर अपने मवेशियों से बातें करते हैं, ताकि उन मवेशियों के जरिए इन किसानों के जीवन में अच्छी किस्मत आए. सफलता मिले. पैसे कमाएं और सेहतमंद रहें. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

स्रोतwww.aajtak.in
पिछला लेख2021: नए साल पर भूलकर ना करें ये 10 काम, माने जाते हैं अशुभ
अगला लेखकोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की आज मिलेगी इजाजत? एक्सपर्ट कमेटी की बैठक जारी