Home मनोरंजन स्ट्रेस-एन्जाइटी से बचने के लिए कितना फायदेमंद म्यूजिक? ऐसे दूर करता है...

स्ट्रेस-एन्जाइटी से बचने के लिए कितना फायदेमंद म्यूजिक? ऐसे दूर करता है तनाव

कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया में लोगों से सोशल डिस्टेंस मेंटेन रखने की अपील की जा रही है, ताकि वायरस के ट्रांसमिशन रेट को कंट्रोल में रखा जा सके. महामारी के कारण अर्थव्यवस्था ठप पड़ी है. स्कूल, कॉलेज और दफ्तर बंद पड़े हैं. पार्टी, फंक्शन या शादी समारोह में लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदियां हैं. उन्हें घरों में ही रहने की सलाह दी जा रही है. एक्सपर्ट कहते हैं कि लोगों में अकेलेपन के कारण मानसिक तनाव बढ़ने का खतरा है.

लंबे समय तक घरों में कैद रहने से लोगों में मानसिक तनाव की समस्या बढ़ सकती है. अकेलापन महसूस होने पर वे बहुत ज्यादा स्ट्रेस फील करने लगेंगे. इससे बचने के लिए लोगों को अच्छी डाइट, एक्सरसाइज और पर्याप्त नींद लेने की सलाह दी जा रही है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुसीबत की इस घड़ी में म्यूजिक आपके लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है.

म्यूजिक से रिलीज होने वाले हार्मोन

वंडर ब्वॉय के नाम से मशहूर नील नैय्यर कहते हैं कि इस मुश्किल घड़ी में म्यूजिक लोगों के लिए बड़ा फायदेमंद साबित हो सकता है. म्यूजिक आपको अकेलेपन के कारण होने वाले स्ट्रेस से बचा सकता है. दरअसल संगीत की धुन कान में पड़ने से हमारे अंदर अच्छा फील कराने वाले सेरोटोनिन और एंडोरफिन्स हार्मोन रिलीज होते हैं. इनके प्रोडक्शन से इंसान में तनाव की समस्या कम हो सकती है. नील खुद म्यूजिक में बड़ी दिलचस्पी रखते हैं और कई तरह के इंस्ट्रुमेंट्स प्ले करते हैं.

डिप्रेशन का खतरा कम

इस विषय पर न जाने कितनी ही रिपोर्ट सामने आ चुकी हैं जिनमें स्पष्ट बताया गया है कि म्यूजिक थैरेपी से स्ट्रेस और एन्जाइटी की समस्या से बचा जा सकता है. साल 1994-99 के बीच हुआ हार्वर्ड हेल्थ का एक शोध कहता है कि म्यूजिक से डिप्रेशन का जोखिम भी कम हो सकता है. म्यूजिक बेहद धीमी गति से आपके मन और मस्तिष्क पर शांत प्रभाव पैदा करता है. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

Exit mobile version