Increase Eyesight Naturally: नजर को कमजोर होने से बचाने के लिए कारगर हैं ये 8 उपाय, नेचुरल तरीके से बढ़ाएं आंखों की रोशनी

लोगों की उम्र बढ़ने या कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के कारण आंखों की रोशनी खराब हो सकती है. हालांकि, ऐसे कई प्राकृतिक तरीके हैं जिनसे अपनी आंखों की रोशनी को इंप्रूव किया जा सकता है. स्मार्टफोन से लेकर लैपटॉप और टीवी तक हम अपनी आंखों का इस्तेमाल छोटे फोंट और छवियों कहीं ज्यादा घूरने के लिए कर रहे हैं. ऐसे फूड्स हैं जो आपकी आंखों के लिए सबसे अच्छे हो सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं? या आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में किन चीजों को शामिल करें. आपकी डाइट और खानपान आंखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए काफी मायने रखता है. कंप्यूटर स्क्रीन के सामने घंटों बिताते हैं या एक अच्छी किताब से चिपके रहते हैं, तो हम शायद ही कभी समय निकालकर नेत्र चिकित्सक के पास जाते हैं.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

हालांकि, कुछ सरल अभ्यास हैं जो आप आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. आप भी आंखों की रोशनी बढ़ाने के टिप्स तलाश रहे हैं तो यहां कुछ ऐसे कारगर उपाय हैं जिन्हें फॉलो कर आप आसानी से आंखों की रोशनी को इंप्रूव कर सकते हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के आसान उपाय

  1. एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए
    पत्तेदार सब्जियां, गाजर और मछली से भरपूर एक संतुलित और स्वस्थ आहार खाएं. यह आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है. एक पौष्टिक आहार आंखों की रोशनी को बढ़ाने और उम्र से संबंधित दृष्टि हानि को धीमा करने में मदद कर सकता है.
  1. पर्याप्त नींद लें
    जब आप थक जाते हैं, तो आपकी आंखें अधिक आसानी से तनावपूर्ण हो सकती हैं और ग्रिटि और ड्राई महसूस कर सकती हैं. नींद की हेल्दी मात्रा थकी आंखों को कम कर सकती है और इसलिए दृष्टि में सुधार हो सकता है. एक अच्छी नींद आंखों की रोशनी को इंप्रूव करने में काफी मददगार हो सकती है.
  1. नियमित रूप से व्यायाम करें
    शारीरिक फिटनेस आपके रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकती है और आपकी आंखों तक ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ा सकती है. यह सूखी आंखों को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आप रोजाना कुछ आसान से व्यायाम करते हैं तो आंखों की रोशनी को इंप्रूव किया जा सकता है.
  2. अपनी आंखों को धूप से बचाएं
    यूवी प्रोटेक्शन वाला धूप का चश्मा तब पहनें जब आप सूरज की किरणों को लंबे समय तक एक्सपोजर कर रहे हों. अपनी आंखों की रोशनी को कम होने से बचाने के लिए आपको इस उपाय को करना जरूरी है. कई बार हम कुछ छोटी-छोटी चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं.
  1. आंखों को हाइड्रेट रखें
    बस अपना चेहरा धो लो. जब भी आपके पास कुछ अतिरिक्त मिनट हों, तो अपने मुंह को पानी से भरें और फिर आंखों को चौड़ा करके पानी से छीटें. यह आपको तरोताजा महसूस करवाएगा. यह आप दिन में कई बार कर सकते हैं.
  1. स्क्रीन टाइम से ब्रेक लें
    अमेरिकन ऑप्टोमेट्रिक एसोसिएशन (AOA) का सुझाव है कि अगर आप स्क्रीन पर देखने में बहुत समय बिताते हैं, जैसे कि कंप्यूटर या स्मार्टफोन, तो एक ब्रेक लें और एक बार में 20 मिनट के लिए हर 20 मिनट में 20 फीट दूर देखें. यह डिजिटल नेत्र तनाव को रोकने में मदद कर सकता है.
  2. आंखों की नियमित जांच करवाएं
    नेशनल आई इंस्टीट्यूट (एनईआई) प्रकाशित करता है कि यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपकी आंखें सबसे अच्छे स्वास्थ्य में हैं. एक नेत्र परीक्षा संभावित समस्याओं को तुरंत पकड़ सकती है और आंख और दृष्टि स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायता करती है.
rgyan app
  1. धूम्रपान न करें
    धूम्रपान कई शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए जोखिम बढ़ा सकता है, जिसमें ऑप्टिक तंत्रिका क्षति, उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद – ये सभी दृष्टि को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं.
  2. अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें
    अपने हाथों और चेहरे को अच्छी तरह से और नियमित रूप से धोएं. सौंदर्य प्रसाधन और रसायन आंखों से बाहर रखें. अगर आप संपर्क पहनते हैं, तो उन्हें ठीक से साफ करें और स्टोर करें. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
स्रोतdoctor.ndtv.com
पिछला लेखGaruda Purana: इन 3 चीजों को बिल्कुल भी बीच में न छोड़े, अन्यथा जान-माल को होगा भारी नुकसान
अगला लेख‘फर्ज़ी दावे’ : किसान आंदोलन पर ब्रिटिश सांसदों की चर्चा को लेकर भारत ने फटकारा