Home आध्यात्मिक Nariyal Ke Upay: नारियल के चमत्कारिक उपाय बदल देंगे आपकी किस्मत

Nariyal Ke Upay: नारियल के चमत्कारिक उपाय बदल देंगे आपकी किस्मत

हिंदू धर्म में नारियल (Coconut) का बहुत महत्व है. नारियल को हम सब श्रीफल के रूप में भी जानते हैं. लगभग हर पूजा पाठ में नारियल चढ़ाया जाता है. मंदिरों में नारियल फोड़ना या चढ़ाना हिंदू धर्म (Hinduism) की सदियों पुरानी संस्कृति का हिस्सा है. इन सबके अलावा नारियल ऊर्जा (Energy) का एक बहुत बढ़िया स्त्रोत भी है. नारियल में विटामिन, पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और खनिज बहुतायत में पाए जाते हैं. धार्मिक और वैज्ञानिक (Scientific) महत्व के साथ-साथ नारियल से जुड़े कुछ उपाय भी हैं. जिनको करने से व्यक्ति अपनी किस्मत बदल सकता है. तो चलिए जानते हैं नारियल से जुड़े कुछ उपायों के बारे में.

– धार्मिक मान्यता के अनुसार यदि आपके घर में किसी सदस्य पर बुरी नजर का साया हो, तो मंगलवार के दिन एक नारियल सवा मीटर लाल कपड़े में लपेट कर उस सदस्य के ऊपर से 7 बार उतार कर हनुमान जी के चरणों में रख दें. ऐसा माना गया है कि इससे सभी प्रकार की बाधाएं नजर दोष और बीमारी दूर हो जाती है.

– यदि आप अपनी आर्थिक स्थिति से परेशान हैं तो शुक्रवार के दिन लाल वस्त्र पहनकर माता लक्ष्मी की पूजा करें. साथ ही एक साबुत नारियल माता लक्ष्मी को अर्पित करें. पूजा पूर्ण हो जाने के बाद यह नारियल किसी साफ लाल रंग के कपड़े में लपेट कर घर के किसी स्थान पर रखें. जहां किसी की नजर इस नारियल पर ना पड़ सके. ऐसा करने से घर में धन की वृद्धि होगी और सुख समृद्धि आएगी.

– यदि आपको व्यापार में घाटा हो रहा है या आपका किया निवेश आपको घाटा दे रहा है, तो इसके लिए गुरुवार के दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करें और लक्ष्मी नारायण मंत्र का जाप करें. इसके बाद एक पीले रंग के कपड़े में पानी वाला नारियल, जनेऊ और एक सफेद मिठाई रखकर किसी मंदिर में भगवान विष्णु को अर्पित करें. ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा से आपके व्यापार में हो रहे घाटे और निवेश में हो रहा है नुकसान दूर हो जाएंगे.

– कई कोशिशों के बाद भी यदि आपके पास बचत के पैसे नहीं बचते और व्यापार में भी मेहनत के अनुरूप आपको फल नहीं मिल पा रहा है, या फिर आप पर किसी तरह का शनि दोष है. तो शनिवार के दिन भगवान शनि के मंदिर में पानी वाले 7 नारियल चढ़ाएं और अगले दिन इन सभी नारियल को किसी नदी में विसर्जित कर दें ऐसा करने से शनि दोष दूर होगा और पैसों की बचत भी होने लगेगी. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version