Good News: Bharat Biotech की कोरोना वैक्सीन Covaxin के बंदरों पर किए टेस्ट के नतीजे आए, जागी उम्मीद

भारतीय कंपनी Bharat Boitech जिस कोरोना वैक्सीन Covaxin को बनाने में जुटी हुई है, उस वैक्सीन के बंदरों पर किए गए परीक्षण के नतीजे सामने आ गए हैं और नतीजों से काफी उम्मीद जागी है। कंपनी की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, 20 बंदरों को 4 अलग-अलग समूहों में बांटा गया था और हर समूह में 5 बंदर थे।

बंदरों के 3 समूहों को 0-14 दिन तक 3 अलग-अलग वैक्सीन दी गई और वैक्सीन देने के 7 दिन बाद बंदरों के नाक, गले, फेफड़ों और फेफड़ों के पास की जगह में वायरस दूर होता हुआ दर्ज किया गया। कंपनी के मुताबिक, जिन 3 समूहों के बंदरों को वैक्सीन दी गई थी, उनमें निमोनिया के कोई लक्ष्ण नहीं दिखे जबकि जिस ग्रुप को वैक्सीन नहीं दी गई थी उसमें निमोनिया के लक्ष्ण पाए गए।

rgyan app

कुल मिलाकर वैक्सीन से वायरस के खिलाफ मजबूत होता इम्यून सिस्टम पाया गया है। हालांकि, यह सिर्फ बंदरों पर किए गए ट्रायल के रिजल्ट हैं और इसके बाद कंपनी दूसरे चरण का ट्रायल भी शुरू कर चुकी है। भारत में मुख्य तौर पर 3 कोरोना वैक्सीन पर काम हो रहा है और सरकार को उम्मीद है कि इस साल के अंत तक कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी।

देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और पूरे देश में कोरोना के खिलाफ वैक्सीन का इंतजार लगातार हो रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटों यानि शुक्रवार सुबह 8 बजे से लेकर शनिवार सुबह 8 बजे तक देशभर में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 97570 नए मामले दर्ज किए गए हैं और देश में कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा अब बढ़कर 46,59,984 हो गया है।

भारत में सिर्फ कोरोना का संक्रमण ही तेजी नहीं फैल रहा बल्कि इसकी वजह से जान गंवाने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में 1201 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हुई है। अबतक यह जानलेवा वायरस देशभर में कुल 76472 लोगों की जान ले चुका है।

और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here