National Safety Day 2021: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस और कैसे हुई इसकी शुरुआत? जानिए थीम और इतिहास

भारत में हर साल 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुर्घटनाओं से रोकने के लिए किए जाने वाले सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस को अब पूरे एक सप्ताह तक मनाया जाने लगा है. इस बार राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 4 मार्च से 10 मार्च तक मनाया जाएगा.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस की थीम

हर साल राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के लिए एक नई थीम होती है. इस वर्ष की थीम है ‘सड़क सुरक्षा (रोड सेफ्टी).’

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का इतिहास

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के स्थापना दिवस पर 1972 में पहली बार 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया गया था. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद राष्ट्रीय स्तर पर एक नॉन-प्रॉफिट, स्व-वित्तपोषण और त्रिपक्षीय एपेक्स बॉडी है.

इसे भारत सरकार, श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा 4 मार्च 1965 को सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण पर एक स्वैच्छिक आंदोलन को उत्पन्न करने और विकसित करने के लिए स्थापित किया गया था.

rgyan app

क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस ?

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के दौरान औद्योगिक दुर्घटनाओं से बचाव के तरीकों के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस खासतौर पर हजारों सिपाहियों को समर्पित किया जाता है, जो अपनी जान खतरे में डालकर देश की सुरक्षा के लिए सीमाओं पर तैनात रहते हैं. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतkhabar.ndtv.com
पिछला लेखसपने में दिखें ये चीजें तो समझ लें कि आपको होने वाला है अचानक धनलाभ
अगला लेखताजमहल में स्थिति सामान्य, नहीं मिला कोई बम, अज्ञात व्यक्ति ने दी थी विस्फोटक रखने की सूचना