Navratri: पान के पत्तों से इस तरह करें मां दुर्गा की पूजा, होगा धन लाभ

पान का पत्ता एक विशेष लता का पत्ता है. इसका प्रयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है. यह पाचन तंत्र को अच्छा और शरीर को विषमुक्त करता है. भारत में इसे प्राचीनकाल से काफी पवित्र माना जाता है. यहां तक की इसका उल्लेख वेदों में भी किया गया है. लगभग हर तरह के पूजा अनुष्ठान में इसका प्रयोग होता है. इसको शुभ कार्य की शुरुआत के लिये भी प्रयोग करते हैं. देवी की उपासना में पान के पत्ते से विशेष मनोकामनाएं पूरी की जा सकती हैं. आइए जानिए वैज्ञानिकों ने किया कमाल.

maa durga

पान के विशेष प्रयोग के लिए किन बातों का ध्यान रखें?

पान का पत्ता पूरा होना चाहिए और इसमें डंठल लगी होनी चाहिए. पान का पत्ता कहीं से भी कटा-फटा न हो. पूजा और प्रयोग के लिए हरे पान का पत्ता ही प्रयोग करें.

rgyan app

शीघ्र विवाह के लिये पान के पत्ते का प्रयोग

सिन्दूर को घी में मिलाकर पेस्ट बना लें. पान के पत्ते पर चिकनी तरह इस पेस्ट से अपना नाम लिखें. इसको चिकनी तरफ से ही देवी को अर्पित करें. ये प्रयोग नवरात्रि में लगातार तीन दिन करें. Reach out to the best Astrologer at Jyotirvid.

धन लाभ के लिये पान के पत्ते का प्रयोग

नवरात्रि में रोज शाम को मां लक्ष्मी की कपूर से आरती करें. इसके बाद पान के पत्ते पर गुलाब की पंखुड़ियां रखकर उन्हें अर्पित करें. नवरात्रि के बाद ये प्रयोग हर पूर्णिमा की रात्रि को करते रहें. और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here