Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि में महिलाएं ना करें ये 3 गलतियां, माता रानी हो सकती हैं रुष्ट

शारदीय नवरात्रि का त्योहार शुरू हो चुका है। पूरे दुनिया में यह पर्व हर्षोउलास के साथ मनाया जा रहा है। इस बार नवरात्रि 8 दिनों का ही है। इस दौरान भक्त विषेश रूप से देवी मां की उपासना करते हैं। हिन्दू धर्म में इस पर्व का विषेश महत्व होता है। ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा करते समय कुछ नियमों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। इन नियमों का पालन करने से माता का आशीर्वाद मिलता है। जो लोग इन नियमों का पालन नहीं करते हैं उन्हें देवी मां की पूजा का पूर्ण लाभ प्राप्त नहीं होता है। तो चलिए जानते हैं पूजा के दौरान किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

महिलाएं खुले बाल रखकर न करें पूजा

नवरात्रि में पूजा के दौरान महिलाओं को खुले बाल रखकर माता की पूजा नहीं करनी चाहिए। खुले बाल रखकर पूजा करना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि खुले बाल अमंगल का प्रतीक होता है। इसलिए पूजा के दौरान बालों को बांधकर ही पूजा करें।

देवी मां पर न अर्पित करें ये पुष्प

नवरात्रि में पूजा के दौरान दुर्वा, आक, मदार, तुलसी, आंवला के फूल वर्जित माने गए हैं। इन फूलों को नहीं चढ़ाना चाहिए। नवरात्रि में मां की पूजा लाल फूलों से करनी चाहिए ये माता को अधिक प्रिय होते हैं।

astro

गीले कपड़े पहनकर नहीं करनी चाहिए पूजा

नवरात्रि के दौराम पूजा के नियमों का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए। कई बार लोग जल्दबाजी में गीले कपड़े पहन कर पूजा शुरू कर देते हैं। लेकिन शास्त्रों में ऐसा करना उचित नहीं माना गया है। नवरात्रि की पूजा हमेशा सूखे वस्त्र पहन कर ही करनी चाहिए। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखVastu tips: इस दिशा में मुख करके करें पूजा, बनी रहेगी सुख-शांति
अगला लेख1 बार प्रीमियम देने पर जिंदगीभर हर महीने मिलेंगे 12000 रुपये, जानिए क्या है LIC का ये खास प्लान?