लॉकडाउन के बीच नवरात्र के इस खास अवसर में झंड़ेवालान के साथ-साथ दिल्ली में इन मंदिरों के कर सकते हैं ऑनलाइन दर्शन

कोरोना वायरस के चलते पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है। इसके साथ ही धार्मल स्थलों को भी बंद कर दिया गया है। ऐसे में नवरात्रि के शुभ अवसर में भक्तगढ़ मां के दर्शन नहीं कर पा रहे हैं। दिल्ली का झंडेवालन मंदिर का नवरात्र में अपना खास ही महत्व है। इस मंदिर के प्रबंधक रविंद्र गोयल ने बताया कि सरकार के आदेश के बाद 21 मार्च को अपने मंदिर के कपाट बंद कर दिए थे। 

यह भी पढ़े: लॉकडाउन के समय में नवरात्रि का व्रत रखने वाले को अपनानां होगा ये कमाल के कुछ किचन...

झंडेवालान मंदिर में नवरात्रि के दौरान मां का विशेष श्रृंगार किया जाता है। जिसके दर्शन करने दूर-दूर से लोग आते हैं।  लॉकडाउन के समय मां की सुबह-शाम आरती की जाती हैं। लेकिन भक्तों को प्रवेश की मनाही है। केवल पुजारी लोग ही मां की सेवा करेंगे।  मंदिर के पुजारी अंबिका प्रसाद पंत का कहना है कि मां भगवती के ऑनलाइन दर्शन करके भक्तगढ़ उनका आर्शीवाद पा सकते हैं। 

सिर्फ झंडेवालान ही नहीं दिल्ली के कई फेमस मंदिर कालकाजी मंदिर, गौरी शंकर मंदिर, प्राचीन हनुमान मंदिर के भी भक्तगढ़ ऑनलाइन दर्शन कर सकते हैं। 

आपको बता दें चैत्र नवरात्र की शुरुआत 25 मार्च से हुई है जोकि 2 अप्रैल को समाप्त हो जाएंगे। इस बार मां नौका में सवार होकर आई हैं। शास्त्रों के अनुसार मां का नौका में सवार होना यानी खुशहाली लेकर आना है। वहीं मां हाथी में सवार होकर वापस जाएगी। जिससे इस बार अच्छी बारिश होगी।