Neend Aane Ke Upay: सुकून भरी नींद चाहिए तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

अच्छी और भरपूर नींद लेना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। जो लोग पूरी नींद नहीं ले पाते, उन्हें कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याएं होने का खतरा बना रहता है। बहुत से लोग चाहते हुए भी अपना रूटीन नहीं फॉलो पर पाते हैं। वर्कस्टेस और स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताने की वजह से भी कई लोगों की नींद ठीक से पूरी नहीं हो पाती। कुछ लोगों को तो तनाव के कारण नींद आती ही नहीं है। ऐसे में लोग नींद की गोलियों का भी सहारा लेने लगते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक होता है। अगर आप चाहें तो कुछ बेहद आसान घरेलू उपाय अपनाकर भी बेहतर नींद पा सकते हैं।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

अच्छी और भरपूर नींद के लिए अपनाए ये आसान घरेलू नुस्खे

मसाज थेरेपी

एक स्टडी के मुताबिक, शरीर की मसाज करने से स्लीप क्वालिटी को सुधारा जा सकता है। इसलिए, आपको हफ्ते में दो से तीन बार शरीर का मसाज करना चाहिए। अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो सिर की मालिश के बाद बेहद प्यारी नींद आने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मसाज करने से शरीर की थकान दूर होती है और आप रिलैक्स महसूस करते हैं। जिससे स्लीप क्वालिटी भी बेहतर होती है।

खानपान में बदलाव

अगर आपको अक्सर अनिद्रा की शिकायत रहती है तो आपको एक बार अपने खान-पान पर भी फोकस करना चाहिए। बेहतर होगा कि आप दोपहर के बाद कैफीन वाले खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ का सेवन कम से कम करें। इसके अलावा डिनर हमेशा लाइट करें और बेडटाइम से कम से कम दो-तीन घंटे पहले करें। इसके अलावा आप सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पी सकते हैं। यह नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करता है, जिससे अच्छी नींद आती है।

बनाएं स्लीप रूटीन

जिन लोगों को देर रात नींद आती है या नींद ना आने की समस्या है। उनके लिए स्लीप रूटीन बनाना और उसे मेंटेन करना बेहद जरूरी है। जैसे आप हर दिन एक निश्चित समय पर बेड पर जाएं। भले ही आपको नींद ना आए, लेकिन फिर भी आंख बंद करके लेंटे। इससे आपको धीरे-धीरे तय समय पर नींद आने लगेगी। इसके अलावा सोते समय फोन और टीवी को बंद कर दें। कमरे में लाइट ऑफ कर दें। इस तरह से आपको नींद आने में मदद मिलेगी।

rgyan app

आरामदायक बेड और तकिया

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो किसी भी तरह के बिस्तर पर सो जाते हैं। जिससे ठीक से नींद नहीं ले पाते हैं। इसके लिए इस बात को ध्यान में रखना जरूरी है कि जिस बिस्तर पर सो रहे हैं वो आरामदायक हो। ऐसा में आपको अच्छी नींद आएगी। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखInternational Women’s Day 2021: जानें कब हुई अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत
अगला लेखक्या बदलते वक्त में आरक्षण पर पुनर्विचार की ज़रूरत? क्या दे सकते हैं 50% से ज़्यादा रिज़र्वेशन? SC करेगा जांच