Om: ॐ का जाप करने के हैं कई चमत्कारिक फ़ायदे, बस इन बातों का रखें ध्यान

Om Benefits: ॐ (Om) को हमारे हिन्दू धर्म में पवित्र मंत्र माना गया है। ऐसा माना जाता है कि संपूर्ण संसार का वास इस जाप में है और यही कारण है कि इसे रोज जपना ईश्वर को प्रसन्न करने का सीधा और सरल तरीका माना जाता है। लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि ये मंत्र केवल ईश्वर ही नहीं आपके हेल्थ के लिए भी बहुत मायने रखता है। इस मंत्र के जाप से मेंटल और फिज़िकल हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। 

जब हम किसी मंत्रोच्चारण से पहले ॐ शब्द को बोलते हैं तो मंत्र का प्रभाव कई गुना बढ़ जाता हैं। ॐ के जाप से शरीर मे सकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगती हैं। ॐ बोलते समय हमारे शरीर के अलग-अलग हिस्सों में इसका पॉजिटिव असर होने लगता है। जिससे थायरॅायड की समस्या दूर होती है। अच्छी नींद आती है। बीपी कंट्रोल होता है। पेट ठीक रहता है, ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, डाइजेशन की समस्याएं ठीक होने लगती हैं और तनाव जैसी समस्याएं नियंत्रित हो जाती हैं। 

ॐ शब्द का जाप करने से गुस्से पर भी धीरे-धीरे नियंत्रण किया जा सकता हैं। इस शब्द का प्रभाव तनाव कम करने और मन को शांत करने के लिए लाभदायक है। हिन्दू शास्त्रों के अनुसार ॐ शब्द दुनिया भर के लोगों को प्रकृति और ब्रह्मांड से जोड़ता हैं। 

ऐसे करें जाप 

शांत जगह पर बैठें

मन शांत रखें
पद्मासन में जाप करें 
प्रतिदिन जाप करें 

भगवान का नाम लेने से केवल आपके कर्म ही नहीं सुधरते बल्‍क‍ि आपका स्‍वास्‍थ्‍य भी बेहतर होता है। 

ॐ का जाप करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

आंखों को बंद कर लें और एक गहरी साँस लें
अब सांस छोड़ते हुए ॐ का जाप करें।
नाभि क्षेत्र में ॐ आवाज़ से होने वाली कंपन को महसूस करें।

स्रोतindiatv.in
पिछला लेखAaj Ka Rashifal 25 June 2022: इन 3 राशियों को होने वाला है फायदा ही फायदा, वहीं ये ज्यादा खर्च करने से बचें
अगला लेखAaj Ka Panchang 26 June 2022: जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय