Papmochani Ekadashi 2021: पापमोचनी एकादशी पर करें खास उपाय, होगी धन प्राप्ति और बिजनेस में बढ़ोत्तरी

चैत्र कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि और दिन बुधवार है। एकादशी तिथि देर रात 2 बजकर 29 मिनट तक रहेगी। इसके साथ ही दोपहर 2 बजकर 29 मिनट तक साध्य योग रहेगा | साथ ही आज देर रात 3 बजकर 33 मिनट तक धनिष्ठा नक्षत्र रहेगा। प्रत्येक चैत्र कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथिको पापमोचनी एकादशी का व्रत करने का विधान है और बुधवार को चैत्र कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि है। लिहाजा पापमोचनी एकादशी का व्रत किया जायेगा।

astrologi report

एकादशी व्रत में श्री विष्णु की पूजा- अर्चना करने और उनके निमित्त कुछ उपाय करने से आपको विशेष रूप से लाभ मिलेगा | आपको बिजनेस में प्रॉफिट मिलेगा, आपका फंसा हुआ पैसा जल्द ही आपको वापस मिलेगा, आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, आपको नौकरी में प्रमोशन मिलेगा, आपके दाम्पत्य जीवन में चली आ रही परेशानियां दूर होंगी और आपके रिश्ते में फिर से मधुरता बढ़ने लगेगी | साथ ही आपके और आपके परिवार का स्वास्थ्य बेहतर होगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कौन-कौन से उपाय करना होगा शुभ।

अगर आपके बिजनेस को किसी की बुरी नजर लग गई है, जिसके कारण बिजनेस में आपका प्रॉफिट कम हो गया है, तो आज आप 11 गोमती चक्र और 3 छोटे एकाक्षी नारियल लें । अब इन्हें मंदिर में स्थापित करके, इनकी धूप-दीप आदि से पूजा करें और पूजा के बाद एक पीले रंग के कपड़े में गोमती चक्र और एकाक्षी नारियल बांधकर अपने ऑफिस या दुकान के मुख्यद्वार पर लटका दें।
अगर आपका पैसा अपने ही किसी जान-पहचान वाले के यहां फंस गया है और अब वह आपको पैसा वापिस देने का नाम नहीं ले रहा और आप भी उससे पैसा मांगने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं, तो आज आप एक गोमती चक्र लें और शाम के समय अंधेरा होने पर किसी विरानी जगह में या घर के बाहर खाली पड़ी जगह पर जाकर एक गड्ढा खोदें और श्री विष्णु का नाम लेते हुए गोमती चक्र को उस गड्ढे में दबा दें और भगवान से प्रार्थना करें कि वह व्यक्ति आपका पैसा लौटा दे।
अगर आप अपने घर, ऑफिस या दुकान की आर्थिक स्थिति को बेहतर करना चाहते है, तो आज आप एक छोटा-सा पीला कपड़ा और 11 गोमती चक्र लें अब उस पीले कपड़े को मन्दिर में मां लक्ष्मी के आगे रख दें और उस पर एक-एक गोमती चक्र मंत्र बोलते हुए रखते जायें। एक गोमती चक्र पीले कपड़े पर रखें और मंत्र बोलें- ‘ऊँ नारायणाय नमः’। इसी तरह बाकी गोमती चक्र भी रखें। अब धूप-दीप आदि से विधि-पूर्वक श्री विष्णु, देवी लक्ष्मी और मन्दिर में रखे गोमती चक्र की पूजा करें। पूजा के बाद उन गोमती चक्रों को वहीं रखा रहने दें और अगले दिन उनमें से 5 गोमती चक्र को अपने घर की तिजोरी में, 5 गोमती चक्र को अपने दुकान या ऑफिस की तिजोरी में और आखिरी बचे हुए एक गोमती चक्र को उसी पीले कपड़े में बांधकर मन्दिर में रख दें।
अगर आप नौकरी में प्रमोशन चाहते हैं तो आज के दिन एक कच्चा जटा वाला नारियल और 8 बादाम लेकर भगवान विष्णु के मंदिर में चढ़ा दें | आज के दिन ऐसा करने से नौकरी में आपके प्रमोशन के चांस बढ़ेंगे।

rgyan app

अगर आपका जीवनसाथी आपसे ठीक से बात नहीं करता, आपसे कटा-कटा सा रहता है, तो आज आप एक पीपल का पत्ता लेकर उसे साफ पानी से धो लें और उस पर लाल रोली से ‘श्री’ लिखकर भगवान विष्णु को अर्पित करें और अपने रिश्ते की मधुरता को बनाये रखने के लिये भगवान से प्रार्थना करें कि आपके बीच कभी किसी प्रकार की अनबन न हो।
अगर आपको लगता है कि आपका पति या आपकी पत्नी अब आपसे पहले जितना प्यार नहीं करते या आपके रिश्ते में अब पहले जैसी मिठास नहीं रही तो आज आप केले के पेड़ की धूप-दीप, रोली-चावल आदि से पूजा करें और भगवान विष्णु को केसर मिला हुआ दूध अर्पित करें और बीस मिनट बाद उस प्रसाद को पी लें।
अगर आप अपने घर की सुख-शांति और जीवन में तरक्की बनाये रखना चाहते है तो आज एकादशी के दिन रात के समय भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए भजन-कीर्तन करें | कहते हैं एकादशी की रात को जागकर भगवान का ध्यान करने से हजार वर्षों तक की गई तपस्या का फल प्राप्त होता है।
अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को सुखद बनाना चाहते हैं, तो आज एक लोटे में जल डालकर, उसमें थोड़ी-सी पिसी हुई हल्दी मिलाएं और उसमें एक सिक्का डाल कर अपने ऊपर से सात बार वारकर बहते पानी में बहा दें | आज के दिन ऐसा करने से आपका वैवाहिक जीवन सुखद बना रहेगा | अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखVastu Tips: घर में इस दिशा में पक्षियों की तस्वीर लगाना होता है शुभ, हर काम में मिलती है सफलता
अगला लेखDream Interpretation:अगर सपने में दिखें ये 3 पशु-पक्षी तो समझिए होने वाले हैं माला-माल