Amazon और Phonepe पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं पेटीएम वॉलेट बैलेंस, जानिए प्रोसेस

देश की सबसे बड़ी ई-वॉलेट कंपनी पेटीएम (Paytm) ने हाल ही में एक प्रीपेड रुपे कार्ड पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड (Paytm Wallet Transit Card) पेश किया है. इस कार्ड को उन सभी मर्चेंट आउटलेट में या ऑनलाइन वेबसाइट पर इस्तेमाल किया जा सकता है, जो रुपे (Rupay) कार्ड को स्वीकार करते हैं. यह कार्ड एक प्रीपेड कार्ड है जो आपके पेटीएम वॉलेट बैलेंस से लिंक होगा यानी इस कार्ड के जरिए भी आप वॉलेट बैलेंस को इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस कार्ड को रुपे प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया है. फिलहाल इसे वर्जुअल कार्ड में रूप में दिया जा रहा है और जल्द ही फिजिकल कार्ड भी दिया जाएगा. यह 16 अंकों का एक कार्ड होगा जिसमें एक्सपायरी डेट और सीवीवी नंबर होंगे. इस कार्ड के जरिए आप अपने पेटीएम वॉलेट बैलेंस को ऑनलाइन और ऑफलाइन हर जगह इस्तेमाल कर पाएंगे जहां रुपे (Rupay) कार्ड के जरिए पेमेंट लिए जाते हैं.

POS पर स्वाइप कर पाएंगे पेटीएम वॉलेट कार्ड

उदाहरण के लिए आपका पेटीएम वॉलेट बैलेंस 500 रुपये है और आप उस दुकान पर सामान खरीद रहे हैं जहां स्वाइप मशीन (POS) तो है लेकिन पेटीएम वॉलेट का ऑप्शन नहीं है. ऐसे में आप अपने फिजिकल पेटीएम वॉलेट कार्ड की मदद से स्वाइप मशीन के जरिए 500 रुपये का पेमेंट कर पाएंगे.

पेटीएम वॉलेट के पैसे को अमेजन पर कर सकते हैं इस्तेमाल

इसी तरह कोई ऑनलाइन मर्चेंट जो पेटीएम वॉलेट से पेमेंट नहीं लेते हैं, वहां डेबिट/क्रेडिट कार्ड का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा और पेटीएम वॉलेट कार्ड का 16 अंकों का नंबर, एक्सपायरी डेट और सीवीवी डालकर पेमेंट करना होगा. इसका मतलब हुआ कि पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड के जरिए आप अमेजन, फोनपे सहित कई वेबसाइट पर पेटीएम वॉलेट बैलेंस को खर्च कर सकते हैं.

कहां मिलेगा पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड को एक्टिवेट करने का ऑप्शन

आप सबसे पहले पेटीएम ऐप को ओपन करें. होम पेज पर My Paytm सेक्शन में जाकर Paytm Wallet पर क्लिक करें. वहां नीचे में पेटीएम वॉलेट कार्ड को एक्टिवेट करने का ऑप्शन मिलेगा. फिलहाल ये कार्ड सेलेक्टेड यूजर्स को दिया जा रहा है. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतhindi.news18.com
पिछला लेखChildren’s Day 2021: ‘बाल दिवस’ पर बच्चों को इन खूबसूरत संदेशों के ज़रिए दें बधाई
अगला लेखदैनिक राशिफल 15 नवंबर 2021: वृश्चिक राशि वालों को जीवनसाथी और बच्चों से मिलेगा बहुत सारा प्यार, जानिए अन्य राशियों का हाल