Peepal Ped Ke Upay: पीपल के उपाय देंगे कई दोषों से मुक्ति, इस तरह आजमाएं

पीपल के पेड़ (Peepal Tree) का हिन्दू धर्म में बहुत अधिक महत्त्व (Importance) है. माना जाता है कि पीपल के पेड़ की जड़ में ब्रह्मा, तने में विष्णु और ऊपर के भाग में भगवान शिव का वास होता है. तो वहीं औषधीय (Medicinal) दृष्टि से भी पीपल के पेड़ को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. क्योंकि कई तरह के इलाज के लिए पीपल के पेड़ की मदद ली जाती है. इतना ही नहीं पीपल का पेड़ एक ऐसा वृक्ष है जो चौबीस घंटे ऑक्सीजन देता है. इसी वजह से इस पेड़ की पूजा भी काफी शृद्धा के साथ की जाती है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि पीपल के पेड़ को शनि दोष और पितृ दोष से निजात दिलाने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है? अगर नहीं तो बता दें कि धार्मिक मान्यता के अनुसार पीपल के पेड़ के कुछ उपाय (Peepal Ped Ke Upay) आपको शनि दोष और पितृ दोष से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में.

शनि दोष और पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए पीपल के पेड़ के उपाय (Peepal Ped Ke Upay)

शनि दोष से मुक्ति के लिए हर शनिवार की शाम को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. फिर शनिदेव का ध्यान करके नौ बार पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें. माना जाता है कि इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं और शनि दोष से मुक्ति देते हैं.

पितृ दोष से निजात पाने के लिए रोज़ाना सुबह पीपल के पेड़ में जल अर्पित करें. जल देने के बाद काले रंग के कुत्ते को रोटी भी खिलाएं. माना जाता है कि इस तरीके से पितृ दोष समाप्त होता है साथ ही शनि दोषों से भी मुक्ति मिल जाती है.

शनि दोष से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार के दिन पीपल के पेड़ के ग्यारह पत्ते लें और इनको गंगाजल से शुद्ध करें. इसके बाद पत्तों पर केसर से ‘श्रीराम’ लिखें और फिर इन पत्तों की माला बना लें. इसके बाद किसी मंदिर में जाकर इस माला को हनुमान जी को अर्पित कर दें.

शनि दोष के साथ-साथ पितृदोष को शांत करने के लिए आप पूर्णिमा के दिन पीपल के एक पत्ते को लेकर गंगाजल से साफ कर लें. इसके बाद पत्ते पर केसर से लक्ष्मी के बीज मंत्र “श्रीं” लिखकर अपने पर्स में रख लें. ऐसा हर महीने के पहले शनिवार को करें.

पितृ दोष और शनि दोष से मुक्ति के लिए आप शनिवार के दिन दूध में गुड़ मिलाकर पीपल पेड़ की जड़ में डालें. इसके साथ ही ‘शं शनैश्चराय नमः’ मंत्र का सत्ताईस बार जाप भी करें. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतindia.news18.com
पिछला लेखStock Market Update: कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच बाजार की कमजोर शुरुआत, Sensex 176 अंक टूटा
अगला लेखदैनिक राशिफल 11 दिसंबर 2021: वृष राशि वालों का आर्थिक पक्ष रहेगा मजबूत, जानिए अन्य राशियों का हाल