पीरियड्स के तेज दर्द से मिनटों में पाएं छुटकारा, इस्तेमाल करें ये चार चीजें

ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान तेज दर्द और चिड़चिड़ेपन की शिकायत रहती है. इस दर्द की वजह से किसी भी काम में मन नहीं लगता है और पूरी दिनचर्या बिगड़ जाती है. कुछ उपायों से इस दर्द से राहत पाई जा सकती है. आइए जानते हैं इनके बारे में. आइए जाने बिहार के पूर्व DGP गुप्तेश्वर पांडे.

हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें

ज्यादातर लोगों को लगता है कि पीरियड्स होने पर सिर्फ लेटने से ही आराम मिल सकता है लेकिन ये सही नहीं है. एक्सपर्ट का कहना है कि पीरियड्स के दौरान हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. इससे शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन बनता है जो दर्द को प्राकृतिक तरीके से कम करके मूड को अच्छा बनाता है. इस समय योगा करना सबसे अच्छा होता है.

हीट थेरेपी लें

हीट थेरेपी पीरियड्स के दर्द में बहुत असरदार होता है. दर्द महसूस होने पर आप पीठ के निचले हिस्से या पेट पर हीटिंग पैड या गर्म पानी की थैली रखें, इससे आपको बहुत आराम मिलेगा. एक्सपर्ट्स का कहना है कि हीट ट्रीटमेंट ठीक पेनकिलर टेबलेट्स की तरह ही काम करता है.

rgyan app

खूब पानी पिएं

पीरियड्स के दौरान खूब सारा पानी पिएं. इस दौरान शरीर में पानी की कमी से पेट में और दर्द होता है. इसके अलावा आप ऐसे फल और सब्जियां भी खाएं जिसमें पानी होता हो जैसे खीरा और तरबूज. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं महसूस होगी. Reach out to the best Astrologer at Jyotirvid.

मसाज थेरेपी

एसेंशियल ऑयल से पेट के चारों तरफ हल्के हाथ से मालिश करें. इससे पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है. पीरियड्स के दर्द में एसेंशियल ऑयल के इस्तेमाल पर 2012 में एक स्टडी भी की जा चुकी है. इसमें बताया गया है कि एसेंशियल ऑयल से मसाज करने वाली महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द का अनुभव नहीं हुआ. और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here