Petrol price update : टंकी फुल कराने से पहले जान लें क्‍या है तेल का आज का भाव

अंतररष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में खास उतार-चढ़ाव नहीं हो रहा है, जिससे घरेलू बाजार में ईंधन भाव (Fuel Price) नहीं बढ़ा है. इस कारण लगातार 30 दिन से भारत में पेट्रोल (Petrol price today) और डीजल (Diesel price today) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं आया है. आइए जानिए वाल्मिकी की जिंदगी.

तेल विपणन कंपनियों ने डीजल के दाम में चालू महीने अक्टूबर में सिर्फ एक बार कटौती की है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नै में डीजल की कीमत क्रमश: 70.46 रुपये, 73.99 रुपये, 76.86 रुपये और 75.95 रुपये प्रति लीटर पर बनी रही.

petrol_pump

चारों महानगरों में पेट्रोल का भाव क्रमश: 81.06 रुपये, 82.59 रुपये, 87.74 रुपये और 84.14 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बना हुआ है. देश की राजधानी दिल्ली में बीते महीने सितंबर में पेट्रोल के दाम में 0.97 पैसे प्रति लीटर की गिरावट रही, जबकि डीजल 2.93 रुपये प्रति सस्ता हुआ.

rgyan app

बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. Reach out to the best Astrologer at Jyotirvid.

पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के ग्राहक RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं. और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

स्रोतwww.zeebiz.com
पिछला लेखहिंदू कैलेंडर के अनुसार नवंबर माह में करवा चौथ, धनतेरस, दिवाली समेत पड़ रहे हैं ये व्रत त्‍योहार
अगला लेखइस एक घटना ने बदल दी थी वाल्मिकी की जिंदगी, ऐसे बने डाकू से संत