पेट्रोल-डीजल के रेट हो सकते हैं कम, क्रूड की कीमत ने लगाया गोता

कोरोना वायरस (Coronavirus Epidemic) के कारण कच्चे तेल के दाम में 2.5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है. यूरोप में दोबारा लॉकडाउन के चलते तेल की खपत पर असर पड़ा है. इस कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतों में गिरावट आई है. इस गिरावट से घरेलू वायदा बाजार में भी भी कच्चे तेल में नरमी के साथ कारोबार चल रहा है. इससे घरेलू बाजार में पेट्रोल (Petrol Price today) और डीजल के रेट (Diesel Price today) घट सकते हैं. आइए जानते है दिवाली पर बनाएं ये खूबसूरत ट्रेंडी रंगोली.

Get-your-premium-detailed-horoscope-now (1)

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (एनर्जी और करंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता बताते हैं कि दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने और वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए यूरोप में दोबारा लॉकडाउन होने से आने वाले दिनों में तेल की खपत मांग घटने के आसार बने हुए हैं, जिसके चलते तेल की कीमतों में नरमी आई है.

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने भी बताया कि अमेरिका और यूरोप में तेल की मांग को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है और यूरोप में कोविड-19 के बढ़ते मामले को देखते हुए नये सिरे से प्रतिबंध लगा दिए गए हैं जिससे तेल की मांग में कमी आने की संभावना बनी हुई है. हालांकि उन्होंने कहा कि लीबिया में तेल के उत्पादन में तेजी से रिकवरी आई है और उत्पादन में बढ़ोतरी से कीमतों पर दबाव आना स्वाभाविक है क्योंकि इस समय मांग कमजोर है. Reach out to the best Astrologer at Jyotirvid.

rgyan app

केडिया ने कहा कि बहरहाल बाजार की नजर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे पर टिकी है जहां चुनाव के नतीजे को लेकर कानूनी लड़ाई शुरू होने की संभावना है जिससे कोरोना महामारी से निपटने के लिए राहत पैकेज में विलंब हो सकता है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नै में डीजल की कीमत क्रमश: 70.46 रुपये, 73.99 रुपये, 76.86 रुपये और 75.95 रुपये प्रति लीटर पर बनी रही. चारों महानगरों में पेट्रोल का भाव क्रमश: 81.06 रुपये, 82.59 रुपये, 87.74 रुपये और 84.14 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बना हुआ है. और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here