Petrol Price Today: पेट्रोल-डीजल फिर हुआ महंगा, जानिए आपकी जेब पर कितना पड़ेगा बोझ

पेट्रोलियम कंपनियों (Petroleum companies) ने रविवार को भी पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के भाव में बढ़ोतरी (price increase ) का ऐलान किया है. पेट्रोल (Petrol Price Today) के भाव में 8 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गई है. वहीं, डीजल (Diesel Price Today) के भाव 18 से 20 पैसे तक बढ़ाए गए हैं. शनिवार को पेट्रोल 15 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था. वहीं, डीजल का भाव 20 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गया था. शुक्रवार को 50 दिन के बाद पेट्रोल के भाव में बदलाव हुआ था.

Not-satisfied-with-your-name-or-number

जानें प्रमुख महानगरों में एक लीटर का भाव

आईओसीएल की वेबसाइट के मुताबिक, आज दिल्ली (Delhi), कोलकाता (Kolkata), मुंबई (Mumbai) और चेन्नई (Chennai) में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार हैं- इंडियन ऑयल की वेबसाइट (IOCL website) के मुताबिक दिल्ली में रविवार (Sunday) को पेट्रोल 81.46 रुपये और डीजल 71.05 रुपये रुपये में मिल रहा है. कोलकता में पेट्रोल 83.03 रुपये और डीजल 76.64 रुपये प्रति लीटर हो गया है. मुंबई में पेट्रोल 88.16 रुपये और डीजल 77.54 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. चेन्नई में पेट्रोल 84.53 रुपये और डीजल 76.55 रुपये लीटर मिल रहा है.

Price changes every day at 6 o’clock

बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नए रेट्स (New rates) लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी (excise duty), डीलर कमीशन (dealer commission) और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

rgyan app

इस तरह पता कर सकते हैं आज के ताजा भाव

पेट्रोल डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily). इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here