खुशखबरी! आज फिर सस्ता हुआ डीजल, चेक करें 1 लीटर पेट्रोल का क्या है भाव?

शनिवार को सरकारी तेल कंपनियों ने डीजल के भाव में राहत दी है. इसके अलावा पेट्रोल (Petrol Price Today) के भाव आज जस के तस बने हुए हैं. राजधानी दिल्ली में डीजल (Diesel Price Today) 20 पैसे प्रति लीटर घट कर 71.82 रुपए प्रति लीटर पर आ गया है. सितंबर महीने में कच्चे तेल की मांग में सबसे ज्यादा गिरावट आई है, जिसका असर पेट्रोल-डीजल के भाव पर साफ देखने को मिल रहा है. सितंबर महीने में लगातार पेट्रोल-डीजल के भाव में गिरावट आई है- Get an Astrology consultation from our top Astrologer.

IOCL की वेबसाइट के मुताबिक चेक करें पेट्रोल-डीजल के ताजा भाव-

एक लीटर पेट्रोल का भाव

दिल्ली – 81.14
मुंबई – 87.82
चेन्नई – 84.21
कोलकाता – 82.67

एक लीटर डीजल का भाव

दिल्ली – 71.82
मुंबई – 78.27
चेन्नई – 77.21
कोलकाता – 75.32

rgyan app

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के भाव में नरमी जारी है, जिसका सीधा फायदा आम जनता को मिल रहा है. आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट आने की उम्‍मीद है. क्‍योंकि कोरोना (Coronavirus) का कहर के कारण कच्चे तेल के दाम में भारी गिरावट आई है. बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 40 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया है, जो कि जून के बाद का सबसे निचला स्तर है. आइए जानें चाणक्य नीति.

हर दिन 6 बजे जारी होते हैं नए रेट्स

रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.

इस तरह चेक करें 42 शहरों का भाव

पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं. पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के ग्राहक RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं. और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here