Home आध्यात्मिक Amavasya 2022 Upay: आज फाल्गुन अमावस्या पर करें ये आसान उपाय, धन-दौलत...

Amavasya 2022 Upay: आज फाल्गुन अमावस्या पर करें ये आसान उपाय, धन-दौलत में होगी वृद्धि

आज फाल्गुन (Phalguna) अमावस्या है. अमावस्या किसी भी माह के कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि होती है, उसके बाद से शुक्ल पक्ष प्रारंभ होता है. फाल्गुन अमावस्या के दिन नदियों में स्नान करते हैं और गरीबों को दान करते हैं. ऐसा करने से पुण्य प्राप्त होता है. आज फाल्गुन अमावस्या के दिन आप कुछ उपायों से अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं और धन-दौलत में बढ़ोत्तरी कर सकते हैं. आइए जानते हैं फाल्गुन अमावस्या से जुड़े उन आसान उपायों (Tips) को, जिनसे धन-दौलत (Money And Property) में वृद्धि हो सकती है और समस्याएं दूर हो सकती हैं.

फाल्गुन अमावस्या के उपाय

  1. फाल्गुन अमावस्या को माता लक्ष्मी की कृपा पानी है, तो आज शाम को अपने घर के ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व की दिशा में घी का दीपक जलाएं. इसमें गाय के घी और केसर का प्रयोग करें. लाल धागे से दीपक के लिए बत्ती बनाएं. ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी, आपके आर्थिक संकटों को दूर करेंगी. आपके धन दौलत में वृद्धि होगी.
  2. अमावस्या को स्नान के बाद आटे की गोलियां बना लें. उन गोलियों को किसी नदी या तालाब में मछलियों को डाल दें. ऐसा करने से संकट दूर होते हैं. जीवन की समस्याओं से राहत मिलती है.
  3. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अमावस्या की रात किसी नदी के पास जाएं. वहां पर घी के 5 दीपक जलाएं और 5 लाल फूल ले लें. इनको नदी में प्रवाहित कर दें. ऐसा करने से सुख समृद्धि में वृद्धि होती है, आय में बढ़ोत्तरी हो सकती है और धन लाभ का योग भी बन सकता है.
  1. अमावस्या को स्नान के बाद पितरों की पूजा करें. उनके लिए बनाए गए भोजन में से कुछ अंश कुत्ता, कौआ आदि को खिला दें. ऐसा करने से पितर प्रसन्न होते हैं. वे अपनी संतान को सुख, शांति और वंश वृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.
  1. अमावस्या के दिन भूखे लोगों को भोजन कराने और उनको आवश्यक वस्तुओं का दान करने से पुण्य प्राप्त होता है. ग्रह दोष भी शांत होते हैं.

अमावस्या के दिन पितृदोष से मुक्ति के उपाय किए जाते हैं. इस दिन आप कालसर्प दोष निवारण के भी उपाय कर सकते हैं. कहा जाता है कि अमावस्या के दिन गंगा या अन्य पवित्र नदियों में स्नान करने से पाप मिटते हैं.

अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version