Phulera Dooj 2021: आज फुलेरा दूज, खेली जाएगी फूलों की होली, अबूझ मुहूर्त में किए जाएंगे मांगलिक कार्य

आज फुलेरा दूज है। होली से पहले आने वाली इस फुलेरा दूज को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। खासकर कि मथुरा और वृंदावन में इस दिन बहुत ही खास झलक देखने को मिलती है। आज के दिन प्रेम के प्रतीक राधा-कृष्ण की बहुत ही उत्साहपूर्वक पूजा की जाती है। मंदिरों को भव्य तरीके से फूल आदि से सजाया जाता है। कहते हैं आज कोई शुभ काम करना बड़ा ही अच्छा माना जाता है। आज का दिन विवाह के लिये भी बहुत शुभ होता है।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

फुलेरा दूज शुभ मुहूर्त

फाल्गुन द्वितीया आरंभ- 14 मार्च 2021 को शाम 05 बजकर 06 मिनट से

फाल्गुन द्वितीया समाप्त- 15 मार्च 2021 को शाम 06 बजकर 49 मिनट पर

फुलेरा दूज के साथ शुरू हुई होली की परंपरा

ऐसी मान्यता है कि इस दिन राधा कृष्ण की पूजा करना शुभ माना जाता है। फुलेरा दूज के दिन व्रज पर समस्य गोपियों मे राधा-कृष्ण के प्रेम की खुशी में फूल बरसाए थे। इसी कारण हर साल भगवान श्रीकृष्ण ने होली खेलने की परंपरा शुरू की थी।

फुलेरा दूज के दिव व्रत और वृंदावन के मंदिरों को फूलों से सजाया जाता है। इसके साथ ही फूलों की होली खेली जाती हैं।

फूलेरा दूज के दिन करें ये खास उपाय

अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ संबंधों में समरसता बनाये रखना चाहते हैं, तो आज आपको श्री कृष्ण भगवान को मोरपंख अर्पित करनी चाहिए । साथ ही भगवान को माखन, मिश्री का भोग लगाना चाहिए और भोग लगाने के बाद आपको और आपके जीवनसाथी को भी प्रसाद के रूप में थोड़ा-सा माखन-मिश्री ग्रहण करना चाहिए।

rgyan app

अगर आज आप कोई जॉब ज्वॉइन करने जा रहे हैं, तो ऑफिस में सबकुछ सरलता पूर्वक बनाये रखने के लिये आपको सुबह स्नान के बाद श्री कृष्ण भगवान को प्रार्थना करते हुए पीले फूल अर्पित करने चाहिए और जब आप ऑफिस जाएं, तो उनमें से एक फूल लेकर अपने साथ रखकर ले जायें।
अगर आप अपने जीवनसाथी से उचित मान-सम्मान पाना चाहते हैं, तो आज किसी रसेदार मिठाई से श्री कृष्ण भगवान को भोग लगाना चाहिए | साथ ही भगवान कृष्ण के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए । मंत्र है – ‘क्लीं कृष्णाय स्वाहा।’
अगर आप अपने वैवाहिक जीवन में आपसी प्रेम बढ़ाना चाहते हैं, तो आज आपको सूखे धनिये की पंजीरी बनाकर उसमें थोड़ा-सा गोला मिलाना चाहिए और श्री कृष्ण-राधा को भोग लगाना चाहिए । साथ ही शाम के समय तुलसी के पौधे में घी का दीपक जलाना चाहिए । अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखVastu Tips: मिट्टी के घड़े या मटके के लिए ये दिशा है सबसे बेस्ट, होगी धन संबंधी हर समस्या दूर
अगला लेखकोरोना के बढ़ते मामलों ने निवेशकों की बढ़ाई चिंता, सेंसेक्स 700 अंक से ज्यादा फिसला