आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ डायबिटीज कंट्रोल करता है पिस्ता, डाइट में इस तरह करें शामिल

ड्राईफ्रूट्स खाने के बहुत से फायदे होते हैं। इसी तरह से पिस्ता खाने से भी शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं। पिस्ता एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जो एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। यही कारण है कि ये दिल और कैंसर की बीमारी से बचाने में मदद करता है। पिस्ता का इस्तेमाल मेवे की तरह पौष्टिक पकवान बनाने में किया जाता है।

जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर है पिस्ता

पिस्ता कमजोरी दूर करने के साथ ही याद्दाश्त भी तेज करता है। पिस्ता में फाइबर, कार्बोहाइड्रेड, एमिनो एसिड और फैट होता है, जो सिर दर्द , मुंह की दुर्गंध, दस्त और खुजली में फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि पिस्ता सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं पिस्ता

डायबिटीज के मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ती ही जा रही है और डायबिटीज से कई सारी बीमारियां होने की भी खतरा रहता है। ऐसे में आप पिस्ता को अपने डाइट में जरूर शामिल करें, ये एक हेल्दी नट्स है जो आपके डायबिटीज को कम करने में आपकी मदद करता है।

वजन कम करने में मददगार है पिस्ता

बढ़ते वजह की समस्या से बहुत से लोग परेशान रहते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो स्नैक के तौर पर पिस्ता को अपनी डाइट में शामिल करें। यह प्‍लांट बेस्‍ड प्रोटीन का एक बहुत अच्‍छा स्‍त्रोत हैं। जो वजन कम करने में मदद कर सकता है।

कैल्शियम की कमी है तो खाएं पिस्ता

अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो आप पिस्ता का सेवन करें। पिस्ता में पोटेशियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हेल्थ और हड्डियों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है।

rgyan app

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए खाएं पिस्ता

आजकल लोगों को आंखो से जुड़ी अलग-अलग तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप अपनी आंख को स्वस्थ देखना चाहते हैं तो पिस्ता खाएं। इसमें ल्‍यूटिन और जॉक्‍सन्थिन नामक एंटी ऑक्‍सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जो आपको फ्री रेडिक्‍ल्‍स से बचाने का काम करते हैं। यह आपकी आंखों की रौशनी को बढ़ाने में भी लाभदायक माने जाते हैं। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेख“कृषि कानून किसानों के लिए डेथ वारंट, मैंने कहा था, लेकिन सरकार…” : राज्यसभा में बोले कांग्रेस MP बाजवा
अगला लेखHappy B’day Abhishek Bachchan: नव्या नवेली ने अभिषेक बच्चन को बताया ‘बेस्ट फ्रेंड’, सेलेब्स ने यूं किया बर्थडे विश