प्रदोष व्रत: घर में हमेशा चाहते हैं बरकत तो आज भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए करें ये खास उपाय

आज आश्विन शुक्ल पक्ष की उदया तिथि द्वादशी और दिन बुधवार है | द्वादशी तिथि आज दोपहर 12 बजकर 54 मिनट तक रहेगी, उसके बाद त्रयोदशी तिथि लग जायेगी और हर माह के कृष्ण और शुक्ल, दोनों पक्षों की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत किया जाता है। इस व्रत में प्रदोष काल का बहुत महत्व होता है | आइए जानिए सोना खरीदने से पहले जान लें ये नियम.

आज पूरा दिन पार कर देर रात 1 बजकर 48 मिनट तक व्याघात योग रहेगा | इस योग में कोई शुभ कार्य नहीं करना चाहिये ना ही कोई नया कार्य आरंभ करना चाहिए | इसके साथ ही आज सुबह 9 बजकर 11 मिनट तक पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र रहेगा, उसके बाद उत्तराभाद्रपद नक्षत्र लग जाएगा | उत्तराभाद्रपद नक्षत्र के स्वामी स्वयं शनिदेव हैं, जो कि न्याय के देवता, यानी कर्मफल दाता हैं। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार प्रदोष व्रत के दिन आपको सच्चे मन से भगवान शिव के निमित्त कुछ उपाय जरूर करने चाहिए और वो उपाय आपको किस प्रकार करने है, उनकी उचित विधि क्या है।

pradosh-vrat

अगर आप अपनी शादी को एक अटूट बन्धन में बांधना चाहते हैं तो उसके लिये आज आपको सुबह स्नान आदि के बाद एक मौली लेनी चाहिए और शिव मन्दिर जाना चाहिए। वहां जाकर उस मौली को भगवान शिव और माता पार्वती के चारों ओर एक साथ बांध दें। इस प्रकार आपको सात बार भगवान शिव और माता पार्वती के चारों ओर मौली लपेटनी है। यहां ध्यान रहे कि एक बार लपेटने के बाद मौली को तोड़ना नहीं है, उसे बिना तोड़े ही सात बार लपेटना है और सात बार लपेटने के बाद बचे हुए मौली के धागे को वहीं पर छोड़ दें। आपकी शादी हमेशा अटूट बन्धन में बंधी रहेगी।

अगर आप बहुत दिनों से अपनी कोई दिली इच्छा पूरी करना चाह रहे हैं तो आज आप रंगोली के कलर लेकर शाम के समय शिव मन्दिर में जाएं और वहां जाकर मन्दिर के प्रांगण में उन रंगों से एक आठ कमल की पंखुड़ियों वाली आकृति बनाएं और उस आकृति के बींचो बीच शिव जी का ध्यान करते हुए एक घी का दीपक जलाएं। फिर अपने घर चले आएँ। आपकी दिली इच्छा जल्द ही पूरी होगी।

rgyan app

अगर आप अपने घर में हमेशा बरकत ही बरकत देखना चाहते हैं तो इसके लिये आज सुबह स्नान आदि के बाद भगवान शिव के मन्दिर जाकर उनकी विधि-विधान से पूजा करें। उसके बाद किसी शिव मन्दिर के पुजारी को साफ, नये कपड़े भेंट करें। आपके घर में हमेशा बरकत बनी रहेगी।

अगर आप अपने विवाह के लिये कोई सुयोग्य वर या वधु ढूंढ रहे हैं तो आज शाम के समय सूरज छिपने के तुरंत बाद हाथ-पैर धोकर, साफ कपड़े पहनकर शिव मन्दिर में सात बेल पत्र लेकर अच्छे से धो – पोंछकर, उन पर चन्दन से ‘ऊँ’ लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और हर बार बेल पत्र चढ़ाते समय ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र पढ़ें।… आपको अपने विवाह के लिये जल्द ही कोई सुयोग्य वर या वधु मिलेगी।

अगर ऑफिस में साथ काम करने वाले लोगों से आपके संबंध कुछ ठीक नहीं चल रहे हैं तो संबंधों को ठीक करने के लिये आज आप दो अलग-अलग पोटली में गुड़ और चावल बांधकर शिव मन्दिर में चढ़ाएं। साथ ही शिव जी के आगे घी का दीपक जलाएं। ऑफिस में साथ काम करने वाले लोगों से आपके संबंध ठीक होंगे। Reach out to the best Astrologer at Jyotirvid.

अगर आप अपने घर में आर्थिक रूप से सुख-समृद्धि कायम करना चाहते हैं तो उसके लिये आज आपको शिवलिंग पर शुद्ध जल की धारा अर्पित करनी चाहिए और उसके बाद शिवलिंग पर रोली –चावल का तिलक लगाना चाहिए। साथ ही कोई मौसमी फल अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में आर्थिक रूप से सुख-समृद्धि कायम रहेगी। और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here