प्रदोष व्रत: भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय, कर्ज से छुटकारा मिलने के साथ बनी रहेगी सुख-समृद्धि

चैत्र कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि और दिन शुक्रवार है। त्रयोदशी तिथि पूरा दिन पूरी रात पार कर कल भोर 4 बजकर 28 मिनट तक रहेगी। आप लोगों को पता ही होगा कि हर माह के कृष्ण और शुक्ल, दोनों पक्षों की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत होता है और सप्ताह के सातों दिनों में से जिस दिन प्रदोष व्रत पड़ता है, उसी के नाम पर उस प्रदोष का नाम रखा जाता है। शुक्रवार के दिन पड़ने वाले प्रदोष को शुक्र प्रदोष कहा जायेगा। जानिए आज किए जाने वाले ख़ास उपायों के बारे में।

astrologi report

आज के दिन किये अगर आप अपने घर के सदस्यों की खुशहाली पाना चाहते है और उनकी तरक्की सुनिश्चित करना चाहते है, तो आज स्नान आदि के बाद शिव मंदिर जाकर सबसे पहले शिवलिंग पर शुद्ध जल चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से भगवान की पूजा करें। अगर संभव हो तो शाम के समय भी फिर से स्नान आदि करके साफ कपड़े पहनकर शिव मंदिर जाएं | अगर दोबारा स्नान नहीं कर सकते तो केवल हाथ-पैर धोकर, साफ-सुथरे कपड़े पहनकर मंदिर में जाएं और वहां जाकर ठीक सुबह की तरह धूप-दीप आदि से भगवान शंकर की पूजा करें | अगर दोनों समय मन्दिर जाकर पूजा करना आपके लिए संभव नहीं है, तो केवल शाम के समय मन्दिर जाकर शिव पूजा करें और सुबह घर पर ही भगवान का आशीर्वाद ले लें।

अगर आप अपना अच्छा स्वास्थ्य पाना चाहते है और एक बेहतर जीवन जीना चाहते है, तो आज स्नान आदि रोजमर्रा के कार्यों से निवृत्त होकर अपने घर के आसपास किसी शिव मंदिर में जाएं और वहां जाकर शुद्ध जल में दूध और गंगाजल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं | साथ ही भगवान से अपने अच्छे स्वास्थ्य और बेहतर जीवन के लिए प्रार्थना करें।

अगर किसी कारणवश आपके प्रेम विवाह में लंबे समय से अड़चने आ रही हैं, तो उन अड़चनों से मुक्ति पाने के लिए आज स्नान आदि के बाद शिव जी को प्रणाम करें और उनके सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं | फिर शिव जी के इस मंत्र का 11 बार जाप करें | मंत्र इस प्रकार है – ”ॐ नम: शिवाय’

अगर आप सरकारी नौकरी में कार्यरत हैं और आपका बहुत दिनों से प्रमोशन रुका हुआ है, तो नौकरी में जल्द ही प्रमोशन पाने के लिए आज सवा किलो साबुत चावल लें । अब उनमें से कुछ चावल शिव मंदिर में चढ़ाएं और बाकी चावलों को किसी जरुरतमंद में बांट दें।

अगर आप मनचाहा जीवनसाथी पाना चाहते हैं, तो मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिये या आपकी पहले से शादी हो चुकी है, लेकिन उसमें बिल्कुल भी प्यार नहीं है तो शादी में प्यार कायम करने के लिये आज आपको दूध में थोड़ा-सा केसर और कुछ फूल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाने चाहिए।

अगर आप अपने बिजनेस की बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज आप रंगोली वाले पांच अलग-अलग रंग लें और शाम के समय शिव मंदिर में जाकर उन रंगों से एक छोटी-सी गोल आकृति में रंगोली बनाएं | अब इस रंगोली के बींचो-बीच में घी का एक दीपक जलाएं और अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिए भगवान से प्रार्थना करें।

अगर आप कर्ज की किश्तों से परेशान हैं और अपना आर्थिक पक्ष मजबूत करना चाहते है, तो आज भगवान शिव और माता पार्वती के सामने घी का एक दीपक जलाएं और किसी मिठाई का भोग लगाएं।

rgyan app

अगर आपके घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर लग गई है तो उस बुरी नजर से अपने घर को बचाने के लिये आज हाथ में जौ का आटा लेकर भगवान शंकर के चरणों में स्पर्श कराएँ। बाद में उस जौ के आटे की रोटियां बना लें और गाय के बछड़े या बैल को खिला दें। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखDream Interpretation: सामुद्रिक शास्त्र में अशुभ माने जाते हैं ये 4 सपने, जानें क्या है मान्यता
अगला लेखPradosh Vrat 2021: सुख-समृद्धि के लिए रखें प्रदोष व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि