आपको कोरोना वायरस को फैलने से रोकना है तो आपको इन पांच आसान तरीकों को करना होगा, WHO ने दी सलाह

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के तरीके

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में अपने पैर पसार रहा है। अब भारत भी इसकी चपेट में आ चुका है। यहां 200 से ज्यादा लोग इस घातक महामारी से संक्रमित हो गए हैं, जबकि 4 लोगों की जान जा चुकी है। इस समय बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। जिन लोगों का ऐसा सोचना है कि उन्हें कुछ नहीं होगा, उन्हें अपनी सोच बदलने की जरूरत है। इस वायरस की वजह से चीन और इटली सहित अन्य देशों का क्या हाल हो रहा है, ये लगभग हर कोई जान रहा है और देख रहा है। ऐसे में अब भारतीय नागरिकों को भी सचेत होने की सख्त जरूरत है।

कोरोना वायरस: इम्यूनिटी मजबूत करेगा पुदीने का पानी, इस तरह करें तैयार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर बॉलीवुड हस्तियों तक, हर कोई कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने की अपील कर रहा है। अगर आप भी इस महामारी से बचना चाहते हैं, तो इन पांच आसान तरीकों का पालन करने से इसे फैलने से रोक सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आम जनता को ये सलाह देते हुए इन्हें फॉलो करने की अपील की है।

1. हाथों को धुलें
आप कोई भी काम करने के बाद अपने हाथों को 20 सेकेंड तक साबुन या हैंडवॉश से अच्छी तरह साफ करें। अगर हर 2-3 घंटे में आप ऐसा करते हैं तो बेहतर रहेगा। मजबूरी में अगर घर से बाहर जाना पड़ रहा है तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहें और घर आते ही सबसे पहले हाथों को अच्छी तरह से धोएं।

2. खांसते-छींकते समय कोहनी का इस्तेमाल करें
घर में हों या फिर बाहर, खांसते और छींकते समय रुमाल का इस्तेमाल करें। अगर रुमाल नहीं है तो अपनी कोहनी की प्रयोग करें, क्योंकि ये वायरस खांसते या छींकते समय छोटे-छोटे कणों के रूप में बाहर निकलता है और दूसरों तक फैल जाता है।

3. अपने चेहरे को बार-बार मत छुएं
अपने चेहरे और आंख को बार-बार मत छुएं। सबसे पहले हाथों को अच्छी तरह साफ करें। इसके बाद रुमाल से चेहरे और आंखों को साफ कर सकते हैं, लेकिन अगर आप बाहर हैं तो याद रखिए कि फेस को टच नहीं करना है।

4. एक-दूसरे से 3 फीट की दूरी बनाएं
अगर आप घर से बाहर निकल रहें हैं तो लोगों से तकरीबन 3 फीट की दूरी बनाएं। ऐसा करने से संक्रमण एक-दूसरे में नहीं फैलेगा। इस समय किसी व्यक्ति से भी हाथ मत मिलाएं। 

5. बीमार महसूस होने पर घर में रहें
अगर आपको बुखार महसूस हो रहा है। इसके साथ सर्दी-जुकाम है और सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो सबसे पहले घर में खुद को बंद कर लें। इसके बाद जितना जल्दी हो सके, डॉक्टर से संपर्क करें।

कोरोना देश में LIVE / अब तक 213 केस: महाराष्ट्र के 4 शहर मुंबई, पुणे, नागपुर और पिंपरी चिंचवड़ को लॉकडाउन किया गया